महाराष्ट्र कैबिनेट ने मुंबई के लिए दो मेट्रो रेल परियोजनाओं को दी मंजूरी

दो मेट्रो रेल परियोजनाओं दहिसर-मीरा भायंदर और अंधेरी-छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय (सीएसआईएम) हवाई अड्डा को मंजूरी दी गई. 

महाराष्ट्र कैबिनेट ने मुंबई के लिए दो मेट्रो रेल परियोजनाओं को दी मंजूरी
(प्रतीकात्मक फोटो साभार - DNA)

मुंबई: महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मंगलवार को दो मेट्रो रेल परियोजनाओं दहिसर-मीरा भायंदर और अंधेरी-छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय (सीएसआईएम) हवाई अड्डा को मंजूरी दी. इन परियोजनाओं की लागत 6,607 करोड़ रुपये है.

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक अधिकारी ने बताया कि मेट्रो लाइन 9 दहिसर-मीरा भायंदर मार्ग होगी जबकि मेट्रो 7 ए अंधेरी-सीएसआईएम हवाई अड्डा मार्ग होगा. दोनों मार्गों की लम्बाई 13.5 किलोमीटर है. मुम्बई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) को परियोजनाओं के लिए धन जुटाने का अधिकार दिया गया है.

अधिकारी के अनुसार दहिसर-मीरा भायंदर मार्ग 10.41 किलोमीटर लम्बा गलियारा होगा और इस पर 11 स्टेशन होंगे जबकि मेट्रो 7 अंधेरी-सीएसएमआई हवाई अड्डा (मेट्रो 7 ए) 3.17 किलोमीटर लम्बा होगा जो 2.11 किलोमीटर भूमिगत होगा.

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना को प्रभावशाली ढ़ंग से लागू किया जाना सुनिश्चित करने के वास्ते मंत्रिमंडल ने योजना से 20 प्रतिशत धनराशि सरकारी मेडिकल और दंत कॉलेजों तथा रोगियों के ऑपरेशन तथा इलाज के लिए संबद्ध अस्पतालों के चिकित्सकों को प्रोत्साहन के रूप में दिये जाने के एक प्रस्ताव को आगे बढ़ाया.

एक अन्य फैसले में मंत्रिमंडल ने सांगली जिले के यवतमाल और वालवा तालुका में एक खाद्य प्रौद्योगिकी कॉलेज स्थापित किए जाने को अपनी मंजूरी दी. सीएमओ के अधिकारी ने बताया,‘कॉलेज की स्थापना 102 करोड़ रुपये की लागत से की जाएगी.’ उन्होंने बताया कि 130 नये पदों का सृजन किया जायेगा और कॉलेज में हर वर्ष 40 छात्रों को दाखिला दिया जाएगा.

(इनपुट - भाषा)