CM उद्धव ठाकरे की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया, क्या आप सेक्युलर हो गए हैं? तो वह भड़क गए

सीएम उद्धव ठाकरे ने पत्रकारों से बोला कि सेक्युलर क्या होता है?

CM उद्धव ठाकरे की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया, क्या आप सेक्युलर हो गए हैं? तो वह भड़क गए
मुंबई में पहली कैबिनेट मीटिंग के बाद महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे.

मुंबई: शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली कैबिनेट बैठक बुलाई. इसके बाद जब पत्रकारों ने पूछा कि शिवसेना सेक्युलर हो गई है? यह सवाल सुनकर ठाकरे भड़क गए और उन्होंने उल्टा पत्रकारों से पूछ डाला कि सेक्युलर क्या होता है? अपने जवाब में उद्धव ने कहा, ''सेक्युलर का मतलब क्या है? संविधान में जो लिखा है वो सेक्युलर है.'' 

दरअसल, शपथ ग्रहण से पहले शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बन चुकी है. सबसे प्रमुख मुद्दा धर्मनिरपेक्षता है जिस पर तीनों पार्टियों ने सहमति जताई है. यानी शिवसेना ने हिंदुत्व के मुद्दे से किनारा कर लिया है.

किसानों के लिए जल्द होगा ऐलान
मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारी सरकार आम जनता के लिए काम करेगी. एक या दो दिन में किसानों के लिए मदद का ऐलान किया जाएगा. ठाकरे ने कहा, ''मैंने अधिकारियों से अगले दो दिनों में किसानों के लिए राज्य और केंद्र की योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए कहा है. एक बार जब मुझे सभी विवरण मिल जाएंगे, तो मैं उसके अनुसार निर्णय लूंगा.''

20 करोड़ में संवरेगा शिवाजी का किला
मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि रायगढ़ किले को संवारा जाएगा, जो कि छत्रपति शिवाजी की राजधानी थी. कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि शिवाजी के किले की मरम्मत के लिए 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

6 मंत्रियों की एक समन्वय समिति
महाराष्ट्र के मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने पहली कैबिनेट बैठक के बाद कहा, ''सरकार के भीतर मुख्यमंत्री सहित 6 मंत्रियों की एक समन्वय समिति होगी. एक बाहरी समिति होगी जो लक्ष्यों को हासिल करने में सरकार का मार्गदर्शन करेगी.''

महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री
उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर गुरुवार को शपथ ग्रहण की. उद्धव ने शिवाजी महाराज को नमन करते हुए मराठी भाषा में शपथ ली. वह ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री हैं. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शाम 6.40 बजे उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. उद्धव के बाद कैबिनेट के अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई.

6 विधायक बने मंत्री
उनके अलावा शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के दो-दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इनमें शिवसेना के एकनाथ शिंदे व सुभाष देसाई, राकांपा के जयंत पाटिल व छगन भुजबल और कांग्रेस के बालासाहेब थोरात व नितिन राउत शामिल हैं.

कॉमन मिनिमम प्रोग्राम
शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के न्यूनतम साझा कार्यक्रम (कॉमन मिनिमम प्रोग्राम) में किसान, रोजगार, शिक्षा, शहरी विकास, पर्यटन, कला, संस्कृति और महिलाओं के मुद्दे पर काम करने का वादा किया गया है.

इन दिग्गजों ने की शिरकत
शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह में कारोबारी मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी और बेटे भी मौजूद रहे. इसके आलावा पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, मनोहर जोशी, मप्र के सीएम कमलनाथ, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, कपिल सिब्बल, पृथ्वीराज चव्हाण, द्रमुक के स्टालिन, टीआर बालू, मनसे के राज ठाकरे ने हिस्सा लिया. इसके अलावा संजय राउत, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार और सुप्रिया सुले भी समारोह में शामिल हुए.