Zee Rozgar Samachar

महाराष्ट्र: पुणे के कॉसमॉस बैंक पर साइबर हमला, लगी 94 करोड़ रुपए की चपत

94 करोड़ रुपए की रकम हांगकांग के हैंगसैंग बैंक में ट्रांसफर की गई है. 

महाराष्ट्र: पुणे के कॉसमॉस बैंक पर साइबर हमला, लगी 94 करोड़ रुपए की चपत
प्रतीकात्मक फोटो.

नितीन पाटणकर, पुणे: पुणे के कॉसमॉस बैंक पर साइबर हमला कर हैकरों ने करीब 94 करोड़ रुपए की लूट को अंजाम दिया है. जानकारी के मुताबिक, बीते शनिवार (11 अगस्त) को हैकरों द्वारा 76 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए, जबकि रविवार (12 अगस्त) को 15 करोड रुपए ट्रांसफर किए गए. इसके अलावा रविवार को ही करीब 2.5 करोड़ रुपए का एक और ट्रांजेक्शन किया गया. संदेह होने पर रिजर्व बैंक ने कॉसमॉस बैंक को इन ट्रांजेक्श की जानकारी दी. आपको बता दें कि 94 करोड़ रुपए की रकम हांगकांग के हैंगसैंग बैंक में ट्रांसफर की गई है. 

मामले की गंभीरता को देखते हुए बैंक ने अपने सभी सर्वर और लेनदेन की ऑनलाइन प्रक्रिया को बंद कर दिया है. बैंक ने चतुश्रंगी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है. मामले में अज्ञात हैकर और हैंगसैंग बैंक के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

यह भी पढ़ें: सिंगापुर में हैकरों ने पीएम की सेहत से जुड़ी जानकारी हासिल की, 15 लाख लोगों को बनाया निशाना

कॉसमॉस बैंक के चेयरमैन मिलिंद काले ने बताया कि हैकर ने एक पैरलल स्विच तैयार किया है जिसके माध्यम से उसने सभी ट्रांजेक्शन किए. उन्होंने कहा कि मामले की जानकारी मिलते ही बैंक के साभी सर्वर, एटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.