close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री की यह अपील मुंबई और पुणे में घर लेने वालों को पहुंचाएगी फायदा

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री ने इसके पीछे वजह बताई है कि मुंबई और पुणे जैसे शहरों में इस दाम में अफोर्डेबल घर मिलने मुश्किल हैं. मुनगंटीवार के मुताबिक फिटमेंट कमेटी के साथ ही वे इसे जीएसटी कॉउंसिल में भी रखेंगे.

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री की यह अपील मुंबई और पुणे में घर लेने वालों को पहुंचाएगी फायदा
महाराष्ट्र सरकार के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (फाइल फोटो)

मुंबई: मुंबई और पुणे जैसे शहरों में अफोर्डेबल घर खरीदने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने फिटमेंट कमेटी को इस बात की सिफारिश की है कि अफोर्डेबल घरों को लगने वाला 1% जीएसटी, जो अभी तक 45 लाख तक के 60 स्कावयर मीटर के घरों तक ही सीमित था, की कीमत का दायरा बढ़ाया जाए.

जीएसटी कॉउंसिल में भी इस मुद्दे को रखेंगे मुनगंटीवार
महाराष्ट्र के वित्त मंत्री ने इसके पीछे वजह बताई है कि मुंबई और पुणे जैसे शहरों में इस दाम में अफोर्डेबल घर मिलने मुश्किल हैं. मुनगंटीवार के मुताबिक फिटमेंट कमेटी के साथ ही वे इसे जीएसटी कॉउंसिल में भी रखेंगे. जिससे लोगों तक इसका फायदा पहुंचे. जानकारी के मुताबिक फिटमेंट कमेटी द्वारा वित्त मंत्री की यह सिफारिश स्वीकार होने के बाद जीएसटी कॉउंसिल में इस मुद्दे पर चर्चा होगी.

देखें लाइव टीवी

इस बार फेस्टिव सीजन में घरों के दाम घटने के आसार कम
अगले महीने यानी सितंबर से देश में त्योहारी सीज़न की शुरुआत हो रही है और हर किसी का सपना होता है कि फेस्टिवल सीज़न में घर की ख़रीद की जाए. रियल एस्टेट सेक्टर जिस दौर से गुजर रहा है, ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है कि बिल्डर्स बिक्री को बढ़ाने के लिए क़ीमतों में कमी कर सकते हैं. फंड की कमी को पूरा करने के लिए सरकार भी स्टैस फंड बनाने पर जुटी हुई है. अभी भी लाखों होम बायर्स पज़ेशन के लिए इंतजार कर रहे हैं. साल 2019 की पहली छमाही में भी उम्मीद के मुताबिक बिक्री नहीं बढ़ी है.