महाराष्ट्र में सरकार बनाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, हिंदू महासभा ने लगाई है याचिका

याचिकाकर्ता का कहना है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच चुनाव के बाद बना गठबंधन असंवैधानिक है और इस गठबंधन से मुख्यमंत्री ना बनने दिया जाए.

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, हिंदू महासभा ने लगाई है याचिका
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट और सत्ता के लिए होते बेमेल गठबंधन को लेकर अब सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. अखिल हिंदू महासभा के प्रमोद जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच होने वाले गठबंधन के खिलाफ याचिका दाखिल की है. याचिकाकर्ता का कहना है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच चुनाव के बाद बना गठबंधन असंवैधानिक है और इस गठबंधन से मुख्यमंत्री ना बनने दिया जाए.

महाराष्‍ट्र: शिवसेना कट्टर हिंदुत्‍व की छवि छोड़े, धर्मनिरपेक्षता पर भरोसा चाहती है कांग्रेस
महाराष्ट्र में सरकार बनाने से पहले कांग्रेस पार्टी धर्मनिरपेक्षता पर शिवसेना से वादा चाहती है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस, शिवसेना से कट्टर हिंदुत्ववादी छवि के बजाय सॉफ्ट हिंदुत्व पर आने का वादा चाहती है. इस बीच 17 तारीख को दिल्ली में कांग्रेस और NCP के नेताओं की बैठक होगी जिसमें शिवसेना के साथ जाने के लिए शर्तों पर चर्चा होगी. उसके बाद कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के सीनियर नेताओं की मुलाक़ात होगी जिसमें सरकार बनाने और धर्मनिरपेक्षता पर शिवसेना से प्रतिबद्धता की बात होगी.

यह भी पढ़ेः- बालासाहेब की कसम खाकर कहते हैं कि 50-50 फॉर्मूला तय हुआ था, हम झूठ नहीं बोल रहे: शिवसेना

सूत्रों के मुताबिक अगर शिवसेना कमिटमेंट करती है तभी महाराष्ट्र में शिवसेना, NCP और कांग्रेस की सरकार बनेगी. आज शाम तक कांग्रेस का प्रतिनिधमंडल सोनिया गांधी को महाराष्ट्र में सरकार बनाने और एनसीपी से हुई बातचीत की रिपोर्ट सौपेंगे.

(इनपुट रवि त्रिपाठी से भी)