close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमरिंदर सिंह ने राजनाथ सिंह से की मांग- चंडीगढ़ को बनाया जाए पंजाब की राजधानी

गृह मंत्री को लिखे पत्र में अमरिंदर सिंह ने कहा कि लंबित क्षेत्रीय विवाद का हल चंडीगढ़ को पंजाब को देकर किया जाए जो इसकी कानूनी एवं वास्तविक राजधानी है

अमरिंदर सिंह ने राजनाथ सिंह से की मांग- चंडीगढ़ को बनाया जाए पंजाब की राजधानी
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर चंडीगढ़ को राज्य की राजधानी बनाने की अपनी मांग फिर से दोहराई.  केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ , हरियाणा और पंजाब की साझी राजधानी है. यह दोनों पड़ोसी राज्यों के बीच लंबे वक्त से विवाद का मसला बनी हुई है. 

गृह मंत्री को लिखे पत्र में अमरिंदर सिंह ने कहा कि लंबित क्षेत्रीय विवाद का हल चंडीगढ़ को पंजाब को देकर किया जाए जो इसकी कानूनी एवं वास्तविक राजधानी है.मुख्यमंत्री ने कहा कि नि : संदेह चंडीगढ़ पंजाब का अभिन्न हिस्सा है. पंजाब की राजधानी होने के नाते कोई अन्य राज्य इस पर दावा नहीं कर सकता . 

लंबे समय से अनसुलझा है विवाद
अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1966 के बाद भी क्षेत्रीय विवाद अनसुलझा है. उन्होंने राजनाथ सिंह से यह सुनिश्चित करने के लिए उनके दखल की मांग की कि हरियाणा और पंजाब के बीच संसाधनों को साझा करने का  'उचित संतुलन' बाधित नहीं हो. 

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से पिछले कुछ सालों में इस संतुलन को बाधित करने की कोशिश की गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय चंडीगढ़ प्रशासन में यूटी काडर और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के ज्यादा अधिकारियों को भर्ती कर रहा है और ऐसे फैसलों की जटिलताओं को नहीं समझ रहा है. 

(इनपुट - भाषा)