नौसेना के पायलट ने समुद्र में उतार दिया चेतक हेलीकॉप्टर, बची क्रू मेंबर्स की जान

दुर्घटनाग्रस्त हुआ चेतक हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना के युद्धपोत का अभिन्न हिस्सा था.

नौसेना के पायलट ने समुद्र में उतार दिया चेतक हेलीकॉप्टर, बची क्रू मेंबर्स की जान
फाइल फोटो- DNA

मुंबईः भारतीय नौसेना के चेतक हेलीकॉप्टर में पिछले सप्ताह तकनीकी खराबी आने के बाद उसे पानी में उतरना पड़ा. हेलीकॉप्टर के पानी में उतरने से बड़ा हादसा टल गया और चालक दल को कोई नुकसान नहीं हुआ. हेलीकॉप्टर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया लेकिन चालक दल सुरक्षित है. नौसेना ने बताया कि हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई थी, लेकिन चालक दल ने अपनी दक्षता का परिचय देते हुए उसे पानी में उतारा और हादसा टल गया.

भारतीय नौसेना के अधिकारी ने बताया, 'हेलीकॉप्टर के डूबने कारण तकनीकी खराबी बताया गया है, काफी चतुराई से हेलीकॉप्टर को लैंड कराया गया. तुरंत ही हेलीकॉप्टर में सवाल क्रू बाहर निकल गया.' दुर्घटना का शिकार हुआ चेतक हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना के युद्धपोत का अभिन्न हिस्सा था. इसे अरब सागर में तैनात किया गया था.

बता दें कि पिछले साल (2018) अगस्त में केरल में आए भारी बारिश और बाढ़ के दौरान नौसेना की नौका बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंची और रक्षाकर्मियों की सहायता से बचाव अभियान में अहम भूमिका निभाई. इंडियन नेवी के जवान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अदम्य साहस का परिचय देते हुए बाढ़ में जूझती जिंदगियों को बचाने का काम किया.

 

इंडियन नेवी के जवान सभी को बचाने का काम बखूबी किया. ऐसा ही एक वीडियो सामने आया था. इसमें अलूवा में चेतक हेलीकॉप्टर के जरिए नेवी के जवान एक छोटे से बच्चे को रेस्क्यू करते हुए दिखाई दिए थे.