दिल्ली मेट्रो में सफर करना है तो जान लीजिए नए नियम, सरकार ने बनाई SOP

कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले 5 महीने से बंद दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी. लेकिन इस बार मेट्रो का यह सफर लोगों के लिए काफी बदला हुआ होगा.

दिल्ली मेट्रो में सफर करना है तो जान लीजिए नए नियम, सरकार ने बनाई SOP
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले 5 महीने से बंद दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी. लेकिन इस बार मेट्रो का यह सफर लोगों के लिए काफी बदला हुआ होगा. इस दौरान लोगों को कई नियमो का पालन करते हुए सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा. 

फिलहाल यात्रियों को टोकन नहीं मिलेगा
DMRC के मुताबिक मेट्रो शुरू होने पर लोग फिलहाल टोकन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसके बजाय लोगों को स्टेशनों से स्मार्ट कार्ड खरीदकर सफर करना होगा.  स्मार्ट कार्ड्स के रिचार्ज के लिए डिजिटल तरीकों का इस्तेमाल करना होगा. मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश करते ही सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. जिस यात्रा का तापमान बढ़ा हुआ मिला, उसे प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए सीटों पर होगी मार्किंग
ट्रेन में यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सीटों पर मार्किंग की जाएगी. साथ ही स्टेशनों पर भीड़ रोकने के लिए मेट्रो स्टाफ और सिविल वॉलिंटियर्स की तैनाती की जाएगी. सभी स्टेशनों पर सैनिटाइज़र्स की व्यवस्था रहेगी. साथ ही प्रत्येक यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

नियमों का उल्लंघन किया तो कट जाएगा चालान
यदि कोई यात्री नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो DMRC के अधिकारी और स्टेशनों पर तैनात पुलिसकर्मी उसका चालान काट देंगे. ट्रेनों में एयर कंडीशन का इस्तेमाल नई गाइडलाइंस के आधार पर किया जाएगा. जिन स्टेशनो पर यात्रा सेवाएं बहाल की जा रही हैं. उनकी लिस्ट तैयार की जा रही है. इसके बारे में जल्द ही आम लोगों को अवगत करा दिया जाएगा.  

दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए SOP तैयार
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि, 'हम सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने जा रहे हैं. इससे दिल्ली की जनता को आवागमन के लिए बड़ी राहत मिलेगी. इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तैयार कर लिया गया है. 

LIVE TV