close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज से जयपुर में शुरू होगा घुड़सवारी के खिलाड़ियों का मेगा इवेंट, 14 टीम लेंगी हिस्सा

जयपुर में आज 20 सितंबर से 24 सितंबर के बीच एक्वेस्ट्रियन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. 

आज से जयपुर में शुरू होगा घुड़सवारी के खिलाड़ियों का मेगा इवेंट, 14 टीम लेंगी हिस्सा
इस प्रतियोगिता में खिलाड़ी घुड़सवारी का जौहर दिखाएंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: घुड़सवारी (Horse Riding) में अपना करियर तलाश रहे राजस्थान के युवाओं (Youth of Rajasthan)के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. जयपुर में आज 20 सितंबर से 24 सितंबर के बीच एक्वेस्ट्रियन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान घुड़सवारी के शौकीनों के लिए तो प्रतियोगिता को देखना एक सौगात की तरह होगा ही. साथ ही साथ उन लोगों के लिए भी ये प्रतियोगिता बेहद अहम है जो एक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स में अपना भविष्य देख रहे हैं.

राजधानी जयपुर में 20 सितम्बर से इक्वेस्ट्रियन कॉम्पिटीशन यानि घुड़सवारी प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. सागर इक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स अकादमी(Sagar Ekwestrian Sports Academy) में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में देश के 8 राज्यों की घुड़सवार 14 टीमें हिस्सा लेंगी. जिसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा की टीमें शामिल हैं. इस प्रतियोगिता की 8 टीमों में कुल 85 खिलाड़ी घुड़सवारी का जौहर दिखाएंगे. 

प्रतियोगिता की तैयारी पूरी
प्रतियोगिता के आयोजक ब्रिगेडियर डीवीएस विश्नोई ने बताया कि 20 सितंबर से 24 सितंबर तक आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

10 से 21 साल के प्रतिभागी लेंगे हिस्सा
प्रतियोगिता को उच्च स्तरीय मानकों के मुताबिक बनाने के लिए इस दौरान 3 ओलम्पिक मानक घुड़सवारी गतिविधियां तो कराई ही जाएंगी. 13 साइड इवेंट भी आयोजन किए जाएंगे. इसके साथ ही इन टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें 10 साल की उम्र वाले घुड़सवारों से लेकर 21 साल तक की उम्र के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.

घुड़सवारी में भविष्य देखने वाले के लिए है सुनहरा मौका
प्रतियोगिता के बारे में ईएफआई के कैप्टन भागीरथ ने यह भी बताया कि ये यह प्रतियोगिता राजस्थान उन खिलाड़ियों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी जो घुड़सवारी में आने वाले वक्त में अपना भविष्य देख रहे हैं. एक्वेस्ट्रियन प्रतियोगिता के दौरान युवा प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिलेगा, जिससे वो नेशनल स्तर की प्रतियोगिता में भाग ले सकें. आयोजकों को उम्मीद है कि प्रतियोगिता के समापन के साथ ही इस खेल से जुड़े कई अच्छे खिलाड़ी सामने आएंगे.

(Edited by: सतेंद्र यादव)