दक्षिणी गुजरात के 482 गांवों तक नहीं पहुंच सकी है मोबाइल फोन सेवा : केंद्र सरकार
Advertisement

दक्षिणी गुजरात के 482 गांवों तक नहीं पहुंच सकी है मोबाइल फोन सेवा : केंद्र सरकार

दक्षिणी गुजरात के भरूच, नर्मदा, नवसारी, सूरत, तापी, दा डंग्स और वलसाड जिलों के 482 गांवों में मोबाइल सेवाएं नहीं पहुंच सकी हैं. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: सरकार ने शुक्रवार को इस बात को स्वीकार किया कि गुजरात के दक्षिणी इलाके में सात जिलों के 482 गांवों में कुछ कारणों से अभी तक मोबाइल फोन सेवा नहीं पहुंच सकी है. 

संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि दक्षिणी गुजरात के भरूच, नर्मदा, नवसारी, सूरत, तापी, दा डंग्स और वलसाड जिलों के 482 गांवों में औसत से कम आबादी वाली छितरी बसावटों के कारण तकनीकी एवं वाणिज्यिक सहूलियतों की सुगमता नहीं होने के कारण मोबाइल सेवाएं नहीं पहुंच सकी हैं. 

माबाइल फोन सेवा से वंचित सर्वाधिक गांव दा डंग्स जिले में हैं
सिन्हा ने इन गांवों की जिलेवार सूची के हवाले से बताया कि माबाइल फोन सेवा से वंचित सर्वाधिक गांव दा डंग्स जिले में हैं. इस जिले में मौजूद कुल 308 गांवों में से 226 गांव मोबाइल सेवा से अछूते हैं. नर्मदा जिले के 558 में से 120 और सूरत के 690 में से 11 गांवों तक मोबाइल फोन सेवा नहीं पहुंच सकी है.

उन्होंने बताया कि इन गांवों को चरणबद्ध तरीके से मोबाइल कवरेज के दायरे में लाने की योजना है. इसके तहत देश के वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों और पूर्वोत्तर राज्यों के बाद अन्य इलाकों में मोबाइल सेवा से अछूते गांवों को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा.

(इनपुट - भाषा)

Trending news