मुंबई पुल हादसा : पुलिस ने BMC और भारतीय रेलवे के खिलाफ दर्ज किया मामला

मुंबई पुलिस ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) और भारतीय रेलवे के अधिकारियों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है. 

मुंबई पुल हादसा : पुलिस ने BMC और भारतीय रेलवे के खिलाफ दर्ज किया मामला
फोटो साभार : Reuters

मुंबई : दक्षिण मुंबई में गुरुवार को हुए पुल हादसे के बाद सबकी निगाहें कार्रवाई पर टिकी हुई है. घटना के घटित होने के लगभग 12 घंटे के बाद मुंबई पुलिस ने इस मामले पर एक्शन लिया है और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) और भारतीय रेलवे के अधिकारियों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है. पुलिस की ओर से यह मामला उस वक्त दर्ज किया गया है जब रेलवे, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और बीएमसी की टीमें घटनास्थल का मुआयना कर रही हैं.

हादसे में 6 लोगों की मौत की पुष्टि
गुरुवार को हुए इस हादसे में 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि 33 लोग घायल हैं. घायलों को सेंट जॉर्ज और जीटी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने बताया कि यह पुल भीड़-भाड़ वाले छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन को आजाद मैदान पुलिस थाना से जोड़ता था. 

राज्य सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणनवीस ने मृतकों को परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये देने और घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की है. उन्होंने गुरुवार को हुई इस घटना की उच्चस्तरीय जांच कराने का भी आदेश दिया है. बीएमसी आपदा नियंत्रण ने कहा, "पिछले 18 महीनों में शहर में फुटओवर ब्रिज गिरने गिरने की यह तीसरी घटना है. यह घटना गुरुवार शाम 7.35 पर तब घटी, जब पुल पर जरूरत से ज्यादा लोगों का वजन बढ़ गया."

सरकारी ऑडिट पर भी उठे सवाल
बता दें कि मुंबई में जो पुल ढहा है, उसका कुछ दिनों पहले ही ऑडिट हुआ था. ऑडिट में पुल की कंडिशन को बिल्कुल सही बताया गया है. इस रिपोर्ट के आने से पहले मुख्यनमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि इस पुल का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया गया था जिसमें इसे फिट पाया गया था. इसके बाद भी अगर यह हादसा हुआ हुआ है तो यह ऑडिट पर गंभीर सवाल खड़ा करता है. जांच की जाएगी और सख्त एक्शन लिया जाएगा.