close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई में ट्रैफिक समस्या से मिलेगी, सरकार की इस स्कीम से होगा फायदा

ये सिस्टम फायर ब्रिगेड गाड़ियों, एम्बुलेंस, पुलिस गाड़ियों को भी पहचान कर उनको पहले रास्ता भी देने में मदद करेगा.

मुंबई में ट्रैफिक समस्या से मिलेगी, सरकार की इस स्कीम से होगा फायदा

मुंबईः मायानगरी मुंबई की ट्रैफिक समस्या अब गुजरे दिनों की बात हो जायेगी, क्योंकि महाराष्ट्र सरकार शहर के लिए इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने जा रही है जिससे मुंबई के बढ़ते ट्रैफिक से निजात पाया जा सके. दरअसल मुंबई शहर का ट्रैफिक मुंबईकरों के लिए हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है .इससे निज़ात पाने के लिए समय समय पर प्रशासन की तरफ से कई उपाय भी किये गए लेकिन ये उपाय उतने कारगर साबित नही हुए. इसी के चलते सरकार ने मुम्बई की इस समस्या से निजात पाने के लिए इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने की योजना बनाई है.

इसके लिए राज्य सरकार करीब 800 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है. उसे उम्मीद है कि इस सिस्टम के लगने के बाद मुंबई में ट्रैफिक के हालात सुधरेंगे. इस सिस्टम की खासियत यह है कि ये सिग्नल्स को ट्रैफिक के हिसाब से नियंत्रित करता है .इसके अलावा ये फायर ब्रिगेड गाड़ियों, एम्बुलेंस, पुलिस गाड़ियों को भी पहचान कर उनको पहले रास्ता भी देने में मदद करेगा .ये गलत तरीकों से गाड़ी चलाने वालों को पहचानने में पुलिस को मदद करेगा साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालो पर लगाम कसेगा .

गौरतलब है कि मुंबई इस समय एरिया ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम चल रहा है जो पूरे इलाके के ट्रैफिक को नियंत्रित करता है लेकिन अब सरकार को उम्मीद है कि नई तकनीक ट्रैफिक को और भी बेहतर तरीके संचालित करेगी .