close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई पर भारी पड़ने वाले हैं अगले 24 घंटे, मौसम विभाग ने दी तेज बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने मुंबई, दक्षिण कोंकण क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रायगढ़, ठाणे और पालघर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

मुंबई पर भारी पड़ने वाले हैं अगले 24 घंटे, मौसम विभाग ने दी तेज बारिश की चेतावनी
फोटो साभार:IANS
Play

मुंबई: मुंबई में सोमवार को हुई बारिश के बाद मंगलवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने मुंबई, दक्षिण कोंकण क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रायगढ़, ठाणे और पालघर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि समुद्र में ऊंची लहरें उठने के साथ ही 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. मूसलाधार बारिश के कारण महानगर में कई लोगों को अपने कार्यालयों तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

कई फ्लाइट्स के संचालन में हुई देरी
भारी बारिश व खराब दृश्यता के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर मंगलवार को उड़ानों का परिचालन गंभीर रूप से प्रभावित रहा, जबकि शहर व तटवर्ती कोंकण क्षेत्र को 'रेल अलर्ट' पर रखा गया है. मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के एक प्रवक्ता ने कहा कि दृश्यता में उतार-चढ़ाव होने के कारण सुबह 9.31 बजे तक कम से कम 20 मिनट उड़ानों के परिचालन संबंधी कोई गतिविधि नहीं हुई.

जारी किया गया रेड अलर्ट
हालांकि, कोई उड़ान रद्द नहीं की गई लेकिन कम से कम तीन उड़ानों को अन्य हवाईअड्डों की ओर डायवर्ट कर दिया गया. पांच उड़ानों की लैंडिंग में 30 से 45 मिनट की देर हुई. एक विशेष बुलेटिन में आईएमडी ने अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर मुंबई व उत्तर कोंकण को 'रेड अलर्ट' पर रखा है. रायगढ़, ठाणे व पालघर में मंगलवार को भी इसी तरह की स्थिति रहेगी. रत्नागिरी व सिंधुदुर्ग में शुक्रवार तक भारी बारिश होगी.

बारिश से जुड़ी एक अलग घटना में, मुंबई के शिवाजी नगर में एक ग्राउंड-प्लस वन फ्लोर वाला घर गिरने से आठ लोग घायल हो गए. तीन घायल महिलाओं को राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पांच अन्य का इलाज हो चुका है. शहर में विभिन्न स्थानों पर जाम से सड़क यातायात प्रभावित हुआ लेकिन उपनगरीय ट्रेनें सामान्य रूप से काम कर रही हैं. मुंबई शहर के विभिन्न भागों में जलभराव की सूचना है. शहर से लगे नवी मुंबई जैसे उपनगरों में सैंकड़ों वाहन फंसे रहे, लोगों को भी आने-जाने में घुटने से कमर तक पानी का सामना करना पड़ा.

आईएमडी ने मछुआरों को अरब सागर में नहीं जाने की चेतावनी दी है, जिसमें शुक्रवार तक 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने व ऊंची लहरें उठने की संभावना है.