close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बप्पा की मूर्ति तैयार करता है सोलापुर का यह मुस्लिम मूर्तिकार, कही ये बड़ी बात

जाफर शेख ने कहा कि उनके यहां से हिंदू समाज के लोग ढेर सारी गणेश मूर्ति खरीदते हैं. 

बप्पा की मूर्ति तैयार करता है सोलापुर का यह मुस्लिम मूर्तिकार, कही ये बड़ी बात
मूर्तिकार मौलाली जब स्कूल में था तब उसने गणेश मूर्ती बनाने की कला सीखी थी.

संजय पवार/मुंबई: मुस्लिम धर्म में मूर्ति पूजा को हराम माना गया है. चित्र और मूर्तियों की पूजा इस्लाम में नही होती. लेकिन महाराष्ट्र के सोलापूर का यह मुस्लिम मूर्तिकार हर साल गणेश मूर्ति बनाता है. हिंदुओं के देवताओं की मूर्ति बनाकर वह भाईचारे का संदेश भी देता है. सोलापूर के जुना देगांव में रहने वाला मौलाली जाफर शेख के पिछले 13 साल से गणेश मूर्ति बना रहा है. जाफर शेख का कहना है कि जब स्कूल में था तभी से गणेश मूर्ति बनाने की कला सीखी. गणेश चतुर्थी के पर्व के लिए मौलाली जाफर शेख यहां गणेश मूर्तियाँ बनाता है. 

जाफर शेख ने कहा कि उनके यहां से हिंदू समाज के लोग ढेर सारी गणेश मूर्ति खरीदते हैं. उसके वर्कशॉप में बनी कोई भी मूर्ति शेष नहीं बचती है. मूर्तिकार मौलाली जब स्कूल में था तब उसने गणेश मूर्ती बनाने की कला सीखी थी. तब वह शौक के लिए गणेश मूर्ति बनाता था. अब वह अपनी रोजी-रोटी के लिए गणेश मूर्ति बनाता है.

लाइव टीवी देखें-:

जाफर शेख का कहना है कि गणेश मूर्ति बनाने के रॉ मैटेरियल की कीमतें बढ़ी हैं, तो गणेश मूर्ति भी इस साल 30 फीसदी महंगी है. मुस्लिम मूर्तिकार जाफर शेख का कहना है कि स्कूल में अध्यापक से मैंने मूर्ति बनाना सीखा था. पहले शौक के लिए मै मूर्ति बनाता था और अब रोजी-रोटी के लिए गणेश मूर्ति बनाता हूं.