Lockdown: मीडियाकर्मियों के लिए कर्फ्यू पास जरूरी, NBA ने CM योगी को लिखा पत्र
Advertisement

Lockdown: मीडियाकर्मियों के लिए कर्फ्यू पास जरूरी, NBA ने CM योगी को लिखा पत्र

कोरोना वायरस के चलते यातायात पर अधिकाधिक अंकुश लगाने के इरादे से यूपी सरकार ने दिल्‍ली-नोएडा बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया है.

Lockdown: मीडियाकर्मियों के लिए कर्फ्यू पास जरूरी, NBA ने CM योगी को लिखा पत्र

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान यातायात पर अधिकाधिक अंकुश लगाने के इरादे से यूपी सरकार ने दिल्‍ली से लगी नोएडा की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया है. अब यहां से आवाजाही के लिए यूपी सरकार ने विशेष पास (कर्फ्यू पास) को अनिवार्य घोषित कर दिया है. नोएडा के जिलाधिकारी ने 21 अप्रैल को एक आदेश जारी कर मीडियाकर्मियों के लिए भी कर्फ्यू पास अनिवार्य कर दिया है. अभी तक एनसीआर- यानी नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव के मीडियाकर्मियों को अपने परिचय पत्र को दिखाकर आने-जाने की अनुमति थी लेकिन इस नए आदेश के कारण मीडियाकर्मियों को अपने काम को करने में खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इन परेशानियों को देखते हुए न्‍यूज ब्रॉडकास्‍टर एसोसिएशन (NBA) ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को पत्र लिखा है. इसमें मीडियाकर्मियों के लिए कर्फ्यू पास की अनिवार्यता के मामले में अपनी बात रखी है. इसके साथ ही गुजारिश की है कि पहले की तरह मीडियाकर्मियों को अपना काम सुचारू रूप से करने के लिए आवाजाही के लिहाज से कर्फ्यू पास की जगह केवल फोटो युक्‍त परिचय पत्र की अनिवार्यता हो.

एनबीए के अध्‍यक्ष रजत शर्मा ने पत्र में लिखा कि लॉकडाउन के दौरान मीडिया को भी जरूरी सेवाओं की श्रेणी में माना गया. अभी तक अन्‍य जरूरी सुविधाओं के साथ मीडियाकर्मियों की आवाजाही पर लॉकडाउन के बावजूद रोक नहीं थी. लेकिन 21 अप्रैल से दिल्‍ली-नोएडा बॉर्डर के पूरी तरह से सील होने और आवागमन के लिए विशेष पास को अनिवार्य किए जाने की वजह से मीडियाकर्मियों को आवागमन में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है. चूंकि न्‍यूज चैनलों का सेटअप 24x7 किस्‍म का है और खबरों को कवर करने के लिए रिपोर्टरों, स्‍टॉफ, कर्मचारियों को विभिन्‍न जगहों पर आना-जाना पड़ता है. लिहाजा विशेष कर्फ्यू पास के लिए जरूरी लोकेशन के बारे में बताना मुश्किल काम है क्‍योंकि पहले से कवरेज की लोकेशन को बताना संभव नहीं होता. लेकिन नई व्‍यवस्‍था के कारण जनता के हितों को देखते हुए खबरों की कवरेज करने में बाधाओं का सामना कर पड़ रहा है. लिहाजा मीडियाकर्मियों के सुचारू ढंग से काम करने के लिए विशेष कर्फ्यू पास के बजाय पहले की तरह फोटो युक्‍त पहचान पत्र की ही अनिवार्यता होनी चाहिए.

इसके साथ ही पत्र में कहा गया कि न्‍यूज चैनल्‍स लॉकडाउन के लिहाज से सभी जरूरी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कर रहे हैं. सरकार की तरफ से जारी सभी गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है. इसके साथ ही NBA कोरोना के खिलाफ जंग में सरकार के प्रयासों की सराहना करता है.

Trending news