ग्राहकों को झटका, Netfix से लेकर YouTube तक सिर्फ SD क्वालिटी में देख सकेंगे वीडियो, ये है वजह..

ये नियम 14 अप्रैल तक लागू रहेगा.

ग्राहकों को झटका, Netfix से लेकर YouTube तक सिर्फ SD क्वालिटी में देख सकेंगे वीडियो, ये है वजह..
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप लॉकडाउन के समय में घर पर नेटफ्लिक्स (Netflix), अमेजन प्राइम (Amazon Prime) या यूट्यूब (Youtube) पर ऑनलाइन वीडियो देखकर समय व्यतित करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. दरअसल, सभी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनी ने ग्राहकों को झटका देते हुए वीडियो क्वालिटी को HD से घटाकर SD करने का फैसला लिया है. ये नियम 14 अप्रैल तक लागू रहेगा.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. जिस कारण इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा है. इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल का सीधा असर नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर पड़ रहा है. जिससे इंटरनेट की स्पीड कम हो गई है. इस दवाब को कम करने के लिए कंपनियों ने हाई डेफिनेशन (HD) वीडियो स्टीमिंग को स्टैंडर्ड डेफिनेशन (SD) में करने का फैसला लिया है.  

अब यूजर्स सिर्फ स्टैंडर्ड डेफिनेशन यानी SD वीडियो ही देख सकेंगे. हालांकि, अब भी इन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर एचडी क्वालिटी के साथ वीडियो देखने का विकल्प मिल रहा है. वहीं प्रसार भारती ने कहा है कि अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों को 14 अप्रैल तक स्टैंडर्ड डेफिनेशन क्वालिटी के साथ कंटेंट पेश करना होगा. साथ ही वीडियो का बिटरेट 480पी से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

ये भी पढे़ं:- इन राज्यों में नहीं होंगी 1 से लेकर 9वीं तक की परीक्षाएं, परीक्षा दिए बिना पास होंगे विद्यार्थी