पार्टी में जाति, धर्म अथवा समुदाय आधरित सेल के पक्ष में नहीं: नितिन गडकरी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा, 'मैं हमेशा कहता हूं कि हमारी पार्टी, हमारे कार्यकर्ता हमारा परिवार हैं. हमने कभी जाति एवं समुदाय के आधार पर राजनीति नहीं की.

पार्टी में जाति, धर्म अथवा समुदाय आधरित सेल के पक्ष में नहीं: नितिन गडकरी
फ़ाइल फोटो

नागपुर: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने रविवार को कहा कि वह किसी भी राजनीतिक दल (Political party) में जाति, धर्म अथवा समुदाय आधारित प्रकोष्ठ के पक्ष में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इन कारकों की तुलना में प्रतिभा अधिक महत्वपूर्ण है. गडकरी राजनीतिक दलों में विभिन्न जातियों एवं समुदायों का प्रतिनिधित्व करने के लिए बने अलग अलग प्रकोष्ठों का हवाला दे रहे थे. पूर्वी विदर्भ स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार संदीप जोशी के पक्ष में गडकरी रैली को संबोधित कर रहे थे.

मंत्री ने कहा, 'मेरी स्पष्ट राय है कोई भी व्यक्ति अपनी जाति के हिसाब से नहीं बल्कि प्रतिभा के बल पर महान होता है. भाजपा में भी हमारे अलग अलग प्रकोष्ठ हैं. जब मैं पार्टी का अध्यक्ष था तो मुझे इसका अनुभव हुआ.' उन्होंने कहा, 'मेरी राय यह है कि जाति एवं धर्म के आधार पर कोई प्रकोष्ठ नहीं बनाना चाहिये क्योंकि ऐसी इकाईयों का उपयोग नहीं है. इन प्रकोष्ठों के प्रतिनिधि पूछते हैं कि उनकी जाति के कितने लोगों को पार्टी ने टिकट दिया है.'

इसको भी पढ़ें:- BJP नेता का पुलिस पर विवादित बयान, कहा- सरकार बनी तो जूते चाटने पर मजबूर कर देंगे

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा, 'मैं हमेशा कहता हूं कि हमारी पार्टी, हमारे कार्यकर्ता हमारा परिवार हैं. हमने कभी जाति एवं समुदाय के आधार पर राजनीति नहीं की. हम उन पार्टी कार्यकर्ताओं के पीछे खड़े हैं जो कठिन मेहनत करते हैं, हम उन्हें प​रिवार का सदस्य मानते हैं. यही भाजपा की विशेषता है.' गडकरी ने कहा कि वह सामाजिक कार्य करने अथवा जरूरतमंदों की मदद करते हुए किसी की जाति और धर्म के बारे में विचार नहीं करते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.