close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सिक्किम से जीतने वाले किसी भी विधायक की आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं है: ADR

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में कहा, "2009 के बाद से ऐसा पहली बार होगा जब कोई भी आपराधिक मामलों में लिप्त व्यक्ति सिक्किम विधानसभा में मौजूद नहीं रहेगा." 

सिक्किम से जीतने वाले किसी भी विधायक की आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं है: ADR
सिक्किम विधानसभा में कुल 32 सदस्य हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हाल ही में समाप्त हुए सिक्किम विधानसभा चुनावों के विजेताओं में से किसी के भी खिलाफ कोई गंभीर आपराधिक मामला नहीं है. यह बात उनके द्वारा भरे गए शपश पत्र के हलफनामों से पता चली है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में कहा, "2009 के बाद से ऐसा पहली बार होगा जब कोई भी आपराधिक मामलों में लिप्त व्यक्ति सिक्किम विधानसभा में मौजूद नहीं रहेगा." 32 सदस्यीय विधानसभा में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (सिक्रांमो) के 17 और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (सिडेफ्रं) के 15 विधायक चुने गए हैं.

रिपोर्ट में इसके अलावा विधायकों के धन, शिक्षा और दूसरी जानकारियों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया. विधानसभा सदस्यों में से 24 (75 प्रतिशत) ऐसे है जिनके पास दस करोड़ से ऊपर की संपत्ति है. सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 15 और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के 11 विधायक ऐसे हैं जिनके पास 1 करोड़ से अधिक रुपये की संपत्ति है. 

रिपोर्ट के अनुसार, 2014 और 2019 के बीच विधायकों द्वारा घोषित धन के प्रतिशत में कोई अंतर नहीं रहा. हालांकि 2009 के विधानसभा चुनावों के लिए दायर किए गए हलफनामों से स्पष्ट हुआ कि यह तब से 20 प्रतिशत और अधिक बढ़ गया.