NDMC ने 115 स्कूलों, संस्थानों और हाउसिंग सोसाइटियों को जारी किया नोटिस, ये है वजह
Advertisement

NDMC ने 115 स्कूलों, संस्थानों और हाउसिंग सोसाइटियों को जारी किया नोटिस, ये है वजह

नॉर्थ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने 115 स्कूलों, संस्थानों और हाउसिंग सोसाइटियों को नोटिस जारी किया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: नॉर्थ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने 115 स्कूलों, संस्थानों और हाउसिंग सोसाइटियों को नोटिस जारी किया है. इन्हें बिल्डिंग की स्ट्रक्चर ऑडिट रिपोर्ट और बिल्डिंग प्लान जमा करना होगा.

दिल्ली में भूकंप से निपटने के मद्देनजर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने 115 स्कूलों, संस्थानों और हाउसिंग सोसाइटियों को नोटिस जारी किया है. इसके अंतर्गत कहा गया है कि बिल्डिंग की भूकंपीय स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए बिल्डिंग की स्ट्रक्चर ऑडिट रिपोर्ट के साथ मौजूदा बिल्डिंग प्लान जमा कराना होगा.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा ये नोटिस दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देशों और बार-बार हो रही भूकंपों की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए जारी किया है. 30 दिनों के अंदर यह रिपोर्ट जमा करनी होगी. रिपोर्ट मिलने के अगर जरूरी हुआ तो 6 महीने के अंदर स्ट्रक्चर इंजीनियर देखरेख में बिल्डिंग में बदलाव या मरम्मत का काम करवाया जाएगा.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पहले चरण में 25 ऐसी निगम और दूसरी सरकारी बिल्डिंगों की लिस्ट तैयार की है जिनका स्ट्रक्चरल ऑडिट होना है. इस काम के लिए आईआईटी दिल्ली, दिल्ली टैक्नीकल यूनिवर्सिटी, एनसीसीबीएम आदि जैसे संस्थानों से संपर्क किया गया है ताकि इन भवनों की जांच हो सके.

तीनों नगर निगमों ने बिल्डिंग स्कोर सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए 6 महीने का वक्त दिया है फिलहाल सबसे ज्यादा जोर पुरानी बिल्डिंग की जांच पर दिया जा रहा है.

ये भी देखें:

Trending news