उत्तर भारत में पड़ रही है प्रचंड गर्मी, जम्मू में इस मौसम का सबसे गर्म दिन किया गया दर्ज
Advertisement

उत्तर भारत में पड़ रही है प्रचंड गर्मी, जम्मू में इस मौसम का सबसे गर्म दिन किया गया दर्ज

मौसम ‍विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में इस मौसम में पहली बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्से प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे हैं. जम्मू में इस मौसम का अब तक का सबसे ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.

पश्चिम राजस्थान के दूरदराज क्षेत्रों में लू चल रही है. राज्य का सबसे गर्म स्थान श्रीगंगानगर रहा. यहां का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य का दूसरा सबसे गर्म स्थान 44.5 डिग्री सेल्सियस के साथ चुरू रहा. राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है. हालांकि मौसम अधिकारियों ने अगले 48 घंटे में पश्चिमी राजस्थान के दूरदराज क्षेत्रों में लू चलने की चेतावनी जारी की है.

जम्मू में तापमान 40 के पार
मौसम ‍विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में इस मौसम में पहली बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया. जम्मू में अधिकतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री सेल्यिस अधिक 40.1 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया. यहां न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया.

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से पार चला गया. पालम वेधशाला ने अधिकतम 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया. जबकि शहर का आधिकारिक आंकड़ा माने जाने वाले सफदरजंग वेधशाला ने 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया.

नालगोंडा में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
तेलंगाना में गर्मी का कहर जारी है. यहां नालगोंडा में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर स्थानों पर नौ मई और 10 मई को लू चलने की आशंका जाहिर की है. हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है. उना में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया जो कि राज्य का सबसे ज्यादा तापमान है.

 

Trending news