close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब CCTV की मदद से ट्रैफिक कंट्रोल करेगी अलवर पुलिस, लोगों के घर पर भेजा जाएगा चालान

अलवर जिला पुलिस ने दीपावली के मद्देनजर भीड़भाड़ में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले शातिर बदमाशों पर निगरानी रखने के लिए करीब 200 से ज्यादा जगहों पर 2 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. 

अब CCTV की मदद से ट्रैफिक कंट्रोल करेगी अलवर पुलिस, लोगों के घर पर भेजा जाएगा चालान
फाइल फोटो

अलवर: ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले अब पुलिस की तीसरी आंख से नही बच पाएंगे. अलवर शहर में अब पुलिस ने हाई डेंसिटी के कैमरे लगा दिए हैं. जिससे नियमों को तोड़ने वाले वाहनों की फोटो लेकर अब सीधा चालान वाहन मालिक के घर भेजा जाने लगा है.

अलवर जिला पुलिस ने दीपावली के मद्देनजर भीड़भाड़ में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले शातिर बदमाशों पर निगरानी रखने के लिए करीब 200 से ज्यादा जगहों पर 2 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. इसके मार्फत डिजिटल तकनीक का उपयोग करते हुए इस पर निगरानी रखने के लिए अभय कमांड सेंटर, अलवर कंट्रोल रूम को बनाया गया है. 

अभी करीब 142 कैमरों को ऑनलाइन जोड़ा जा चुका है. शहर में करीब 25 किलोमीटर हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ ऑप्टिकल फाइबर डाली गई है. साथ ही शहर के मुख्य चौराहों पर पीटी जेड कैमरे लगाए गए हैं जो अपराधियों को दूर तक छोड़ने वाले नहीं हैं. इन सब के टेक्निकल टीम का अहम रोल है. इससे जुड़े प्रोग्राम हैड चारु अग्रवाल ने बताया किस तरह पूरे सिस्टम को बनाया गया है.

वैसे भी दीपावली के सीजन में बाजारों में भीड़ भाड़ ज्यादा है. महिलाओं के साथ छेड़खानी से लेकर चेन स्नेचिंग करने वालो पर भी अब तीसरी नजर चौकन्नी है. ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले भी अब नही बच पाएंगे, क्योंकि वाहन चालक को खबर भी नहीं होगी कि उसके घर सीधा चालान पहुंचेगा. 

अब अगर आपने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी, या आप वाहन चलाते वक्त मोबाइल से बात कर रहे हैं और आप हेलमेट लगाना भूल गए. अब पुलिस कर्मी आपसे नहीं उलझेगा. अब सीधा आप पर निगरानी रखी जा रही है. तीसरी आंख से, सीओ ट्रैफिक का मानना है यातायात में सुधार होगा और अपराधों पर भी अंकुश लगेगा.