पश्चिम बंगाल के मदरसों में बढ़ रही है हिंदू छात्रों की संख्या, जानिए क्या है कारण

मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष के मुताबिक मदरसों में दाखिला लेने वाले हिंदू छात्रों के प्रतिशत में खासी बढ़ोतरी देखी गई है.

पश्चिम बंगाल के मदरसों में बढ़ रही है हिंदू छात्रों की संख्या, जानिए क्या है कारण
फाइल फोटो

कोलकाता: पश्चिम बंगाल मे मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को लेकर हैरान कर देने वाला आंकड़ा सामने आया है. खबर है कि पश्चिम बंगाल के मदरसों में हिंदू छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है. पश्चिम बंगाल मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष अबू ताहेर कमरुद्दीन का कहना है कि पिछली बार 10वीं क्लास के मदरसा बोर्ड एग्जाम में 11.9 प्रतिशत छात्रों ने हिस्सा लिया था. लेकिन इस बार यह आंकड़ा 14.26 प्रतिशत दर्ज किया गया है.

इसके साथ ही मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष के मुताबिक मदरसों में दाखिला लेने वाले हिंदू छात्रों के प्रतिशत में खासी बढ़ोतरी देखी गई है. 

ऐसा बताया जा रहा है कि पिछली बार मदरसा बोर्ड का एग्जाम देने वाले छात्रों में गैर मुस्लिम छात्रों की संख्या 12.77 फीसदी थी. जबकि इस बार यह संख्या बढ़कर 18 फीसदी हो गई है.

 ताहेर कमरुद्दीन ने मीडिया से बात करते हुए यह भी कहा है कि इन मदरसों में हिंदू छात्र ना सिर्फ पढ़ रहे हैं बल्कि बेहतर नतीजे भी ला रहे हैं.

ऐसा बताया जा रहा है कि इन मदरसों में बेहतर सुविधाएं और स्कॉलरशिप दिए जाने के चलते गैर मुस्लिम छात्रों का यहां दाखिला लेने के लिए आकर्षण बढ़ रहा है. कुछ लोगों का कहना है कि मदरसों में संबंधित विषयों के टीचर्स का ना होना और सरकारी स्कूलों में सीटों की संख्या कम होने के चलते लोग बच्चों का मदरसों में दाखिला करवा रहे हैं.