close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कांग्रेस उम्मीदवार ने जताई थी महाराष्ट्र CM के नामांकन पत्र पर आपत्ति, चुनाव आयोग ने बताया वैध

कांग्रेस (Congress) का आरोप था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस (Maharashtra Chief Minister Devendra Fadnavis) के शपश-पत्र में नोटरी की अवधि समाप्त हो चुके स्टांप (stamp) का इस्तेमाल किया गया है.

कांग्रेस उम्मीदवार ने जताई थी महाराष्ट्र CM के नामांकन पत्र पर आपत्ति, चुनाव आयोग ने बताया वैध
(फाइल फोटो)

मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों (Maharashtra Assembly Elections) को लेकर चुनावी बिसात बिछ चुकी है. नामांकन (nomination) भी हो चुके हैं. इस बीच शनिवार को राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Chief Minister Devendra Fadnavis) के नामांकन पत्र को लेकर कांग्रेस (Congress) ने एक आपत्ति दर्ज कराई थी. कांग्रेस ने इस बात पर आपत्ति की थी कि फडणवीस (Fadnavis) द्वारा प्रस्तुत किए गए शपथ-पत्र के लिए पुराने स्टांप पेपर (stamp paper) का इस्तेमाल किया गया है. ताजा जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने जांच के बाद कांग्रेस उम्मीदवार द्वारा लगाई गई आपत्ति को खारिज कर दिया है और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नामांकन पत्र को वैध घोषित किया है. यह निर्णय नागपुर दक्षिण-पश्चिम के चुनाव अधिकारी ने दिया है.

कांग्रेस (Congress) का आरोप था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस (Maharashtra Chief Minister Devendra Fadnavis) के शपश-पत्र में नोटरी की अवधि समाप्त हो चुके स्टांप (stamp) का इस्तेमाल किया गया है. कांग्रेस (Congress) के आरोप के मुताबिक फडणवीस (Fadnavis) के शपथ-पत्र के लिए 28 दिसंबर 2018 की तारीख को खरीदे गए स्टांप पेपर (stamp paper) का इस्तेमाल किया गया है.

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार (Congress candidate) आशीष देशमुख और निदर्लीय उम्मीदवार प्रशांत पवार ने सीएम फडणवीस (CM Fadnavis) के शपथ-पत्र पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी. जिसके बाद सीएम के नामांकन फॉर्म (nomination form) की स्क्रूटनी की गई. कांग्रेस उम्मीदवार (Congress candidate) आशीष देशमुख ने सीएम फडणवीस (CM Fadnavis) का शपथ-पत्र अवैध होने का आरोप लगाते हुए उनकी उम्मीदवारी रद्द करने की मांग भी की थी. इसके साथ ही कांग्रेस (Congress) ने सीएम फडणवीस द्वारा चुनाव निर्णय अधिकारियों पर दबाव डालने का आरोप भी लगाया था.

देखें लाइव टीवी

कौन कितनी सीट पर लड़ रहा है
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) की कुल 288 सीट में से बीजेपी (BJP) 150 सीट पर लड़ रही है. शिवसेना (Shiv Sena) 124 सीट पर लड़ रही है और बची हुई 14 सीटों पर सहयोगी दल लड़ रहे हैं. यानी सीटों के बंटवारे को देखें तो बीजेपी के हिस्से में ज्यादा सीट आई हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में बीजेपी ही बड़े भाई के भूमिका में दिखाई दे रही है.