close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओडिशा के राज्यपाल ने नवीन पटनायक को सरकार गठन के लिए आमंत्रित किया

बीजेडी सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 29 मई को यहां एक्जिबिशन ग्राउंड में होगा.  

ओडिशा के राज्यपाल ने नवीन पटनायक को सरकार गठन के लिए आमंत्रित किया
पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बनने जा रहे नवीन पटनायक ने बीजेडी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार गठन का दावा पेश किया था. (फोटो साभार - ANI)

भुवनेश्वर: ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने रविवार को बीजू जनता दल (बीजद) के प्रमुख नवीन पटनायक को राज्य में नयी सरकार के गठन के लिये आमंत्रित किया. बीजेडीको हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों में शानदार जीत मिली है.

रिकॉर्ड लगातार पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बनने जा रहे नवीन पटनायक ने बीजेडी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार गठन का दावा पेश किया था.  

राजभवन के एक प्रवक्ता ने कहा, 'राज्यपाल ने इस बात की संतुष्टि हो जाने के बाद कि बीजेडी के पास बहुमत है, नवीन पटनायक को नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया.'

पटनायक को विधायक दल का नेता चुना गया
बीजेडी के सूत्रों ने कहा कि इससे पहले, नवनिर्वाचित विधायकों ने यहां पार्टी मुख्यालय में 45 मिनट तक चली बैठक के दौरान पटनायक को विधायक दल का नेता चुना. पार्टी सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 29 मई को यहां एक्जिबिशन ग्राउंड में होगा.  

बीजेडी को मिली शानदार कामयाबी
बता दें ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल(बीजद) विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल कर प्रदेश में लगातार पांचवीं बार सरकार बनाने जा रही है. बीजेडी ने राज्य की 146 विधानसभा सीटों में से 112 सीटों पर जीत हासिल की है. पार्टी ने विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत हासिल करते हुये एक बार फिर अपनी जीत का परचम लहराया.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम जिले के हिंजिली और पश्चिम ओडिशा के बीजेपुर निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की. बीजेपी ने इस बार ओडिशा में बेहतर प्रदर्शन किया है, पार्टी ने 23 सीटें हासिल की हैं, जबकि कांग्रेस ने नौ सीटों पर जीत दर्ज की है. माकपा और एक निर्दलीय ने एक-एक सीट हासिल की है. 

विधानसभा चुनाव के साथ हुए लोकसभा चुनाव में भी बीजेडी को राज्य की कुल 21 में से 12 सीटों पर जीत मिलीं.