कोरोना वायरस: ओडिशा में बनेंगे 1000 बेड वाले दो बड़े COVID-19 अस्पताल

कोरोना वायरस (Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर ओडिशा (Odisha) के सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने कोविड-19 मरीजों के लिए देश के सबसे कोविड अस्पताल को बनाने की घोषणा की है.

कोरोना वायरस: ओडिशा में बनेंगे 1000 बेड वाले दो बड़े COVID-19 अस्पताल
फाइल फोटो- आडिशा सीएम नवीन पटनायक

भुवनेश्वर: कोरोना वायरस (Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर ओडिशा (Odisha) के सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने कोविड-19 मरीजों के लिए देश के सबसे कोविड अस्पताल को बनाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के बेहतर उपचार के लिए प्रदेश में 1000 बेड वाले दो कोविड अस्पतालों का निर्माण कराया जाएगा.  

इसके लिए राज्य सरकार ने लोक सेवा भवन में आज SUM और KIIMS मेडिकल कॉलेजों के साथ दो त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. ओडिशा नगर निगम और एमसीएल सीएसआर इसके लिए फंडिंग उपलब्ध कराएगा. सीएम नवीन पटनायक ने बताया कि वायरस से जुड़े मामलों के संदर्भ में स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने और इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्रिय कदम उठाने की तत्काल आवश्यकता थी. इसके लिए राज्य सरकार ने यह अनूठी पहल की है. 

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस के अबतक 649 मामले सामने आ चुके है. इसमें से 42 लोग इलाज के बाद स्वस्थ्य हो गए है जबकि 13 लोग इस वाययस की चपेट में आकर अपना दम तोड़ चुके हैं. वहीं सिर्फ ओडशा में दो कोरोना पॉजिटिव मामलों की पुष्टि चुकी है. महामारी बन चुके इस वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 नाम दिया है. 

बताते चलें कि कोराना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सीएम नवीन पटनायक ने पहले ओडिशा के 40 प्रतिशत हिस्सो को लॉकडान कर दिया था. लेकिन 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया था. जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा. 

ये भी पढे़ं:- Coronavirus Relief Package: 20 करोड़ महिलाओं के खाते में हर महीने 500 रुपए, तीन महीने तक फ्री सिलेंडर