close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

18 देशों के 45 प्रशिक्षु अधिकारी पहुंचे राजस्थान विधानसभा, जानी कार्यप्रणाली

लोकसभा के ब्यूरो ऑफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग की ओर से आयोजित 35वें पार्लियामेंट्री इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत आये 18 देशों के 45 प्रशिक्षु अधिकारियों ने विधानसभा की कार्यवाही, लोकतंत्र एवं संसदीय प्रक्रिया की जानकारी ली.

18 देशों के 45 प्रशिक्षु अधिकारी पहुंचे राजस्थान विधानसभा, जानी कार्यप्रणाली
विदेशी मेहमानों ने विधानसभा की कलाकृतियों को भी अपने कैमरे में कैद किया.

जयपुर: लोकसभा(Lok Sabha) के ब्यूरो ऑफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग की ओर से आयोजित 35वें पार्लियामेंट्री इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत आये 18 देशों के 45 प्रशिक्षु अधिकारियों ने विधानसभा की कार्यवाही, लोकतंत्र एवं संसदीय प्रक्रिया की जानकारी ली. 

विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी(CP Joshi) ने प्रतिनिधि मंडल को बताया कि राजस्थान में विधानसभा के 200 सदस्य हैं. विधानसभा का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है तथा वर्तमान में 4 वित्तीय एवं 18 अन्य समितियॉं कार्य कर रही हैं . इसके साथ ही प्रतिनिधिमंडल को बजट सत्र, प्रश्नकाल, शून्यकाल, स्थगन प्रस्ताव, पर्ची के माध्यम से उठाये जाने प्रश्नों की प्रक्रिया एवं ध्यानाकर्षण प्रस्ताव सहित विधेयक पारित करने की प्रक्रिया की जानकारी दी. 

लोकतांत्रिक प्रक्रिया को करेंगे लागू
डॉ सीपी जोशी ने कहा कि सभी प्रतिनिधि अपने अपने देशों में जाकर यहां की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को देखकर अपने देश में इसे लागू करने का काम करेंगे. वहीं नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि यहां संघीय व्यवस्था है. केंद्र और राज्य में अलग-अलग सरकारें रही है और रहती है. लेकिन लोकतंत्र की ही ताकत है कि कोई विवाद नहीं हुआ. 

सदन से कराया गया परिचय
विधानसभा अध्यक्ष ने सबसे पहले सदन के सदस्यों का परिचय कराया. विचार विमर्श के दौरान प्रतिनिधि मण्डल को राजस्थान की सांस्कृ्तिक, राजनैतिक, साहित्यिक, भौगोलिक स्थितियों तथा यहॉं की स्थापत्य  कला एवं इतिहास से भी अवगत करवाया . 

1985 से हो रहा है इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित
ब्यूरो ऑफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग की अतिरिक्त निदेशक डा. सीमा कौल सिंह ने बताया कि लोकसभा में इंटर्नशिप कार्यक्रम 1985 से आयोजित किया जा रहा है . इंटर्नशिप कार्यक्रम में विभिन्नं देशों की प्रतिनिधि सभाओं के पदाधिकारियों को भारतीय संसदीय प्रणाली की जानकारी देने हेतु आमंत्रित किया जाता है. यह 35वॉं प्रशिक्षण कार्यक्रम 2 सितम्बर से एक अक्टूबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है. 

विधायक दिव्या मदेरणा के साथ ली सेल्फी
प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ आखिरी में फोटो सेशन रखा गया. जिसमें सभी प्रतिनिधि और विधानसभा सदस्य शामिल हुए. बाहर से आए प्रतिनिधियों ने विधायक दिव्या मदेरणा के साथ सेल्फी खिंची. इसके साथ ही विधानसभा की कलाकृतियों को भी अपने कैमरे में कैद किया. 

इंटर्नशिप कार्यक्रम में विधायक जे. पी. चंदोलिया, अशोक लाहौटी, रफीक खान, अभिनव महर्षि, रूपाराम, वाजिब अली, किरण माहेश्वरी, अनीता भदेल, दिव्या मदेरणा, विधानसभा कार्यवाहक सचिव दिनेश कुमार जैन सहित अन्य मौजूद रहे.