close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: ऑनलाइन होगा सहकारिता विभाग का सिस्टम, भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

प्रदेश की सहकारिता विभाग में लगातार भ्रष्टाचार की शिकायतें मिल रही थी. जिसको देखते हुए सरकार ने जरुरी कदम उठाए हैं.

राजस्थान: ऑनलाइन होगा सहकारिता विभाग का सिस्टम, भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम
प्रदेश सरकार इससे पूरे सिस्टम में पारदर्शिता की बात कर रही है.

जयपुर: राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने सहकारिता विभाग (Cooperative Department) में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए जरुरी कदम उठाए हैं. सहकारिता विभाग में लगातार भ्रष्टाचार(Corruption) की शिकायतें(Complaints) मिल रही थी. इस पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश सरकार सहकारिता विभाग को पूरी तरह से ऑनलाइन(Online System) करने जा रही है. माना जा रहा है कि सरकार की इस पहल से सरकारी सिस्टम मजबूत होगा. इसके साथ ही विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी.

भ्रष्टाचार, घपले और अनियमितताओं पर लगाम लगाने के लिए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है. सरकार सहकारिता विभाग ऑनलाइन करने जा रही है, जिससे भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से लगाम लग सकेगी. इस प्रक्रिया में राजफेड, कॉन्फैड, तिलम संघ, रायसेम समेत तमाम उपक्रमों को ऑनलाइन किया जाएगा. इससे पूरे सिस्टम में पारदर्शिता आएगी.

इस संबंध में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि लगातार इस तरह की शिकायते मिलने के बाद सहकारिता विभाग ने यह फैसला लिया है.

किसान फसली ऋण के लिए करते हैं ऑनलाइन आवेदन
सहकारिता विभाग ने किसानों को फसली ऋण ऑनलाइन सिस्टम के जरिए ही बांटता है. इसके साथ राजफेड ने भी गेहूं चना सरसों की खरीद ऑनलाइन ही की थी. जिसके बाद विभागीय कार्य में कुछ पारदर्शिता जरूर आई है. लेकिन अभी भी सहकारिता विभाग का पूरा सिस्टम ऑनलाइन नहीं हो सका है. जिसके लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है. अब देखना यह होगा कि यह सिस्टम कब से लागू होता है और कितना कारगर साबित हो पाता है.