close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पंजाब, राजस्थान, गुजरात बॉर्डर पर हाई अलर्ट, BSF मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार

अधिकारियों ने कहा कि सीमा के नजदीक सभी नागरिक कार्यों को निलंबित कर दिया गया है.

पंजाब, राजस्थान, गुजरात बॉर्डर पर हाई अलर्ट, BSF मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार
.(फाइल फोटो)

कच्छ: पाकिस्तान से बढ़ते तनाव के बीच गुजरात की पड़ोसी देश से लगीं समुद्री और जमीनी सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है. इसके अलावा प्रमुख स्थानों पर निगरानी बढ़ाने के साथ सीमाओं के नजदीक लोगों की यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई है. पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. यह कदम पुलवामा हमले के बाद मंगलवार को भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान में आंतकी शिविरों पर हमले और पाकिस्तान की ओर से बुधवार को की गई जवाबी कार्रवाई के मद्देनजर उठाया गया है. अधिकारियों ने कहा कि सीमा के नजदीक सभी नागरिक कार्यों को निलंबित कर दिया गया है और सीमावर्ती जिलों में सभी महत्वपूर्ण जगहों पर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

महानिरीक्षक (सीमा क्षेत्र) डीबी वघेला ने कहा, "उन्होंने समुद्री और जमीनी सीमाओं पर आंतरिक सुरक्षा के लिये एक निश्चित योजना तैयार की है. सशस्त्र बल सीमा की रक्षा कर रहे हैं. उन्होंने बताया, "हमारा ध्यान आंतरिक सुरक्षा पर है. हम यह सुनिश्चित करने के लिये काम कर रहे हैं कि मौजूदा तनाव के दौरान सीमा इलाकों में कोई गड़बड़ न हो."

भारत ने पाकिस्तान से कहा, 'हमारे पायलट को सुरक्षित रिहा करें'

पीएम मोदी से मिले तीनों सेनाओं के प्रमुख, सुरक्षा हालात की दी जानकारी
उधर भारत के हवाई क्षेत्र में पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों के घुसने और पड़ोसी देश में भारतीय वायुसेना के एक पायलट को हिरासत में लिए जाने के बाद बुधवार को सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुरक्षा की ताजा स्थिति की जानकारी दी. सूत्रों ने यह बताया. थल सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री मोदी से पिछले 24 घंटों में दूसरी बार मुलाकात की है. सूत्रों ने बताया कि बुधवार शाम तीनों प्रमुखों ने प्रधानमंत्री से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की और उन्हें सुरक्षा के ताजा परिदृश्य की जानकारी दी.

पीएम मोदी से मिले तीनों सेनाओं के प्रमुख, सुरक्षा हालात की दी जानकारी

पीएमओ में जुटे सुरक्षा और खुफिया विभाग के अधिकारी
इससे पहले, दिन में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सुरक्षा एवं खुफिया विभाग के शीर्ष अधिकारी जुटे. पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर मंगलवार सुबह किए गए भारत के हवाई हमले के बाद हुए नये घटनाक्रम के मद्देनजर वे पीएमओ पहुंचे थे. सूत्रों ने बताया कि दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, थलसेना, नौसेना और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य सुरक्षा अधिकारी मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मिले.

शीर्ष रक्षा एवं सुरक्षा अधिकारियों ने बाद में प्रधानमंत्री को ताजा घटनाक्रमों की जानकारी दी, जिनमें हवाई झड़प भी शामिल है. इस घटना के तहत पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया गया, जबकि भारतीय वायुसेना को भी अपना एक मिग 21 गंवाना पड़ा. इस कार्रवाई के दौरान मिग के पायलट "लापता" हो गए. जम्मू क्षेत्र के राजौरी में पाकिस्तान के एक एफ -16 लड़ाकू विमान को वायुसेना ने मार गिराया.