पलानीस्वामी बोले, 'सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में बेहतर कर रहा है तमिलनाडु'
Advertisement

पलानीस्वामी बोले, 'सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में बेहतर कर रहा है तमिलनाडु'

मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जयललिता की नीतियों के आधार पर राज्य सरकार प्रदेश का चौतरफा विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (फोटो साभार - PTI)

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा है कि दिवंगत जयललिता की नीतियों के आधार पर राज्य सरकार प्रदेश का चौतरफा विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है . स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर तिरंगा फहराने के बाद पलानीस्वामी ने यह भी कहा कि राज्य का प्रदर्शन सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में बेहतर है .

मुख्यमंत्री ने कहा,‘जिन स्वतंत्रता सेनानियों ने देश के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया, उनको सम्मानित करने के लिए उनका पेंशन 13 हजार से बढ़ा कर 15 हजार रूपया किया जाएगा.’ उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के लिए पेंशन की राशि भी 6500 रूपये से बढ़ा कर 7500 रूपये करने की घोषणा की.

ब्रिटिश शासन के खिलाफ 1857 के सिपाही विद्रोह को आम तौर पर देश का पहला स्वतंत्रता संग्राम माना जाता है लेकिन इसी तरह का एक विद्रोह वेल्लोर में 1806 में भी हुआ था.

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर चुनिंदा सरकारी पदों पर राज्य के उन खिलाड़ियों के लिए दो फीसदी सीटें आरक्षित करने की भी घोषणा की जिन्होंने राष्ट्रीय खेलों में अथवा तमिलनाडु सरकार की तरफ से आयोजित खेलों में पदक जीता हो. उन्होंने कहा कि यह सुविधा तमिलनाडु के उन खिलाड़ियों को भी मिलेगी जिन्होंने मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में ख्याति अर्जित की हो अथवा देश का प्रतिनिधित्व किया हो .

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की अन्नाद्रमुक सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जयललिता की नीतियों के आधार पर राज्य सरकार प्रदेश का चौतरफा विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शिक्षा जैसे सामाजिक क्षेत्र में बेहतर कर रहा है . उच्च शिक्षा में नामांकन का प्रतिशत 48.6 फीसदी तक पहुंच गया है जो देश में सबसे अधिक है.

राज्य के औद्योगिकीकरण के उनकी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए पलानीस्वामी न कहा कि अगले साल जनवरी में दूसरा वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित करने की दिशा में काम किया जा रहा है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news