अचानक आई बाढ़ में बही 5 साल की बच्ची, 4 घंटे तक पेड़ की डाली पकड़ कर ऐसे बचाई जान

जिले के एक अधिकारी ने बताया रास्ते में एक पुल को पार करने के दौरान पानी की तेज लहरों की वजह से बच्ची परिवार से अलग हो गई और पेड़ पर चढ़ गई. अधिकारी ने बताया कि बच्ची चार घंटे से ज्यादा वक्त तक पेड़ की डाल को पकड़े बैठी रही.

अचानक आई बाढ़ में बही 5 साल की बच्ची, 4 घंटे तक पेड़ की डाली पकड़ कर ऐसे बचाई जान

पालघर: महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई जिलों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. वहीं पालघर (Palghar) जिले के दहानू तालुका में भारी बारिश (Rain) की वजह से अचानक आई बाढ़ के कारण एक बच्ची पेड़ पर फंस गई. जिसे करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बचा लिया गया है.

जिले के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की रात को भारी बारिश हुई, जिससे शेनशाई में स्थित बच्ची का घर पानी में डूब गया और परिवार को तड़के किसी सुरक्षित स्थान के लिए घर से निकलना पड़ा. उन्होंने बताया कि रास्ते में एक पुल को पार करने के दौरान पानी की तेज लहरों की वजह से बच्ची परिवार से अलग हो गई और पेड़ पर चढ़ गई. अधिकारी ने बताया कि बच्ची चार घंटे से ज्यादा वक्त तक पेड़ की डाल को पकड़े बैठी रही. सुबह करीब छह बजे ग्रामीणों ने उसे बचा लिया. उन्होंने बताया कि बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें:- PHOTOS: लोगों ने मनाया नए जम्मू-कश्मीर का पहला साल, इस चौक पर फहराया 110 फीट ऊंचा तिरंगा

बताते चलें कि बारिश ने महानगरी मुंबई (Mumbai) का भी बुरा हाल कर दिया है. शहर में बीते दो दिनों से लगातार जारी बारिश से नीचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है. इसी के चलते मुंबई में हिंदमाता, दादर टी.टी. किंग्स सर्किल, सायन, चेंबुर, अंधेरी, सांताक्रूज, बोरीवली, नालासोपारा और दूसरे निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. वहीं सड़क यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है.

भारतीय मौसम विभाग द्वारा बुधवार सुबह जारी अलर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की चेतावनी है. जिसे देखते हुए विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने बताया कि मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए भारी बारिश की संभावना है. गौरतलब है कि सोमवार से जारी तेज बारिश के चलते मंगलवार को प्रदेश सरकार ने सभी राज्य कर्मचारियो को छुट्टी दे दी थी. महाराष्ट्र सरकार के आदेश के अनुसार कल सिर्फ जीवनावश्यक सेवा से जुड़े लोगों को ड्यूटी पर तैनात रहने के आदेश दिए गए थे.

ये भी पढ़ें:- भूमि पूजन पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, 'संकल्प हुआ पूरा, सदियों की आस थी राम मंदिर'

गौरतलब है कि मुंबई के पास थाणे में बारिश की वजह से एक शख्स की भी मौत हो गई है. दरअसल, बारिश की वजह से टीएमसी स्ट्रीट में ओवाला हनुमान मंदिर के पास बिजली के एक खंबे में करंट आ गया, जिसकी चपेट में आकर एक शख्स की मौत हो गई. जिसके बाद कसर्वदावली पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे. 

आंकड़ों के अनुसार, मुंबई शहर के कोलाबा में मंगलवार रात करीब एक बजे तक लगभग 169 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि उपनगरीय इलाके सांताक्रूज में 87 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मौसम विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और अगले 24 घंटे में बहुत तेज बारिश की संभावना जताई है.

(इनपुट-एजेंसी से भी)

LIVE TV