Zee Rozgar Samachar

पंजाबः खालिस्तानी टेररिस्ट निज्जर के खिलाफ NIA ने दर्ज की FIR

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पंजाब के आतंकियों की लिस्ट में शामिल खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है.

पंजाबः खालिस्तानी टेररिस्ट निज्जर के खिलाफ NIA ने दर्ज की FIR
हरदीप सिंह निज्जर (फोटो साभारःFACEBOOK/RAJESH KUMAR SURI)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पंजाब के आतंकियों की लिस्ट में शामिल खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 2 मई को दिल्ली में निज्जर के खिलाफ पंजाब में आतंकी वारदातों को अंजाम देने की साजिश रचने के आरोप में FIR दर्ज की है. बता दें कि निज्जर पर पंजाब में आतंकी वारदातों को भड़काने का आरोप है जिसके तहत निज्जर पर धारा 120B, 124A और 153A के तहत मामला दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार कनाडा के स्थाई निवासी हरदीप सिंह निज्जर काफी समय से आतंकवादी संगठन बब्बर खालासा इंटरनेशनल के सदस्यों के साथ मिलकर पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को पुनर्जीवित करने की योजना बना रहा था. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय की सिफारिश पर दर्ज की गई रिपोर्ट
केंद्रीय गृह मंत्रालय की सिफारिश पर निज्जर के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए एफआईआर दर्ज की गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ही सिफारिश पर कनाडा प्राइम मिनिस्टर को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जो आतंकियो की लिस्ट भेजी है उसमें निज्जर का भी नाम शामिल किया गया है. बता दें कि 2016 में लुधियाना में भी निज्जर के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को भड़काने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था. इसी के चलते अब कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आतंकियों की लिस्ट में हरदीप सिंह निज्जर का नाम शामिल कर कनाडा के प्राइम मिनिस्टर को यह लिस्ट भेजी है.

कौन है हरदीप सिंह निज्जर
हरदीप सिंह निज्जर कनाडा में बसा खालिस्तानी आतंकी है. जो कि लंबे समय से पंजाब में लगातार खालिस्तान टेरर फोर्स के मॉड्यूल को खड़ा करने की कोशश में लगा हुआ है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 2016 में लुधियाना में डाक पुलिस स्टेशन में निज्जर के खिलाफ पंजाब में हिंसा भड़काने और आतंकी गतिविधियों को हवा देने के खिलाफ दर्ज एफआईआर के खिलाफ मामला दर्ज किया है. 2010 में पंजाब पुलिस ने अप्रैल 2010 में पटियाला में सत्य नारायण मंदिर के पास हुए बम विस्फोट में निज्जर के खिलाफ FIR दर्ज की थी. 

कनाडाई पुलिस ने निज्जर को हिरासत में लिया
इसी साल रॉयल कनाडाई मांउटेन की पुलिस इकाई ने हरदीप सिंह निज्जर को हिरासत में लिया था. लेकिन सबूतों के आभाव में बिना किसी शुल्क के 24 घंटे के अंदर उसे रिहा भी कर दिया. बता दें कि 2015 और 2016 में निज्जर के खिलाफ एक लुकआउट सर्कुलर और इंटरपोल की रेड कॉर्नर ने नोटिस भी जारी किया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.