close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पेमा खांडू: एक चुनावी रणनीतिकार जो है संगीत और खेल का शौकीन

पेमा खांडू ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के 10वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. 

पेमा खांडू: एक चुनावी रणनीतिकार जो है संगीत और खेल का शौकीन
राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में पेमा खांडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. (फोटो साभार - ANI)

ईटानगर: खेल और संगीत के शौकीन रहे पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश में कुशल चुनावी रणनीतिकार के रूप में अपनी छवि बनाने में भी सफल रहे हैं. अपनी रणनीति की बदौलत ही उन्होंने इस पूर्वोत्तर राज्य में बीजेपी का कमल खिलाया है.

चीन की सीमा से लगते इस महत्वपूर्ण राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में 2016 में पद संभालने के बाद से खांडू और उनके मंत्रिमंडल ने दो बार अपनी पार्टी बदली है-कांग्रेस से पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश में और फिर बीजेपी में, वह भी महज पांच महीने के अंतराल में.

अपने पिता पूर्व मुख्यमंत्री दोर्जी खांडू की मृत्यु के बाद पेमा खांडू मुख्यमंत्री नबाम तुकी की सरकार में जल संसाधन विकास और पर्यटन मंत्री बने. पेमा खांडू के पिता का निधन 2011 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हो गया था. 

वह वर्ष 2000 में कांग्रेस में शामिल हुए थे और उनके पिता के निधन तक राजनीतिक गलियारों में उन्हें कोई मुश्किल से ही जानता था. वह 2005 में राज्य कांग्रेस के सचिव बने और 2010 में पार्टी की त्वांग इकाई के प्रमुख बने. वह जून 2011 में अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र मुक्तो से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में विधानसभा उपचुनाव में निर्विरोध चुने गए.   खांडू ने दूसरी बार 2014 में मुक्तो से निर्विरोध चुनाव जीता और नबाम तुकी सरकार में पर्यटन मंत्री बने.

10 वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ
पेमा खांडू ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के 10वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने यहां दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में पेमा खांडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.  उनके अलावा चौना मेइन समेत मंत्रिमंडल के 11 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की.

इस शपथ ग्रहण समारोह में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा, नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो, नगालैंड के उप मुख्यमंत्री वाई पैटन, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिल्पब देब, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और भाजपा महासचिव राम माधव भी शामिल हुए.