close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चूरू के इस शख्स ने बनाया अनोखा कैलेंडर, आसानी से जान सकेंगे हजारों साल का डेट

इस कैलेंडर के जरिए हजारों सालों के आगे और पीछे की तारीख के अलावा किसी भी साल की तारीख और दिन आसानी से देखा जा सकता है.

चूरू के इस शख्स ने बनाया अनोखा कैलेंडर, आसानी से जान सकेंगे हजारों साल का डेट
इस कैलेंडर से व्यक्ति का मानसिक विकास भी होता है.

चूरू: चूरू जिले के सुजानगढ़ में उम्मेद खान नाम के एक शख्स ने हजारों वर्षों का कैलेंडर बनाकर सबको हैरान कर दिया. इस कैलेंडर के जरिए हजारों सालों के आगे और पीछे की तारीख के अलावा किसी भी साल की तारीख और दिन आसानी से देखा जा सकता है. उम्मेद खान ने 20 साल की कड़ी मेहनत के बाद इस कैलेंडर को तैयार किया है. 

इस कैलेंडर की सबसे खास बात है कि कैलेंडर में रंगों और गुणनखंड के जरिये किसी भी साल की तारीख और वर्ष को आसानी से देखा जा सकता है. उम्मेद खान ने कैलेंडर में  सभी धर्म के देवी देवताओं की फ़ोटो लगाकर साम्प्रदायिक सौहार्द और एकता की मिसाल भी पेश की है. इस कैलेंडर का उन्होंने ''कायमको'' नाम दिया है. 

बी

उम्मेद खान ने मीडिया से बातचीत में बताया कि 1980 में वह सबसे पहले दिल्ली में लाल किला देखने गए थे. तब उन्होंने वहां पर 28 साल का कैलेंडर देखा और उसी समय उन्होंने मन में ठानी की वह ऐसा कैलेंडर बनायेंगे जिसमें किसी भी वर्ष की तारीख देख सके. जिसके बाद उन्होंने वह 28 वर्ष का कैलेंडर खरीदा और वर्ष 1990 में दोहा क़तर में अपनी ड्यूटी के दौरान छुट्टी के दिन 7 साल की मेहनत के बाद वर्ष 1997 में वृत आकार में कैलेंडर बना दिया. जब उम्मेद खान को वृत आकार के कैलेंडर में सुंदरता नजर नहीं आई तो उन्होंने आयातकार आकार में कैलेंडर बनाया जिसे बनाने में उन्हें 12 वर्ष लगे. 

उम्मेद खान ने इसका रजिस्ट्रेशन दिल्ली में कराया जिससे इसकी कोई कॉपी ना करें. उन्होंने बताया कि इस कैलेंडर से व्यक्ति का मानसिक विकास भी होता है. उम्मेद खान का ये कैलेंडर इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है.