इस राज्‍य में जेल के कैदियों को मिलेगी पेट्रोल पंप में जाॅब

तिरुवनंतपुरमः जेल के कैदियों को रोजगार मिले इसके लिए केरल में नई पहल की गई है. यहां केरल जेल के कैदियों को पेट्रोल पंप में जाॅब करने का मौका मिलेगा जिनका व्यवहार कारावास में अच्छा रहा है.

इस राज्‍य में जेल के कैदियों को मिलेगी पेट्रोल पंप में जाॅब
प्रतीकात्मक तस्वीर 

तिरुवनंतपुरमः जेल के कैदियों को रोजगार मिले इसके लिए केरल में नई पहल की गई है. यहां केरल जेल के कैदियों को पेट्रोल पंप में जाॅब करने का मौका मिलेगा जिनका व्यवहार कारावास में अच्छा रहा है. वहीं कैदी जेल की जमीन पर बने पेट्रोल पर ही काम कर सकेंगे.

 इस योजना की शुरुआत भारतीय तेल निगम और जेल विभाग ने तिरुवनंतपुरम, केंद्रीय कारागारों और चेन्नई मुक्त कारागार में हुई है. इसका उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से किया. बता दें कि इन पंपों में सीएनजी ईंधन भी उपलब्ध कराया जाएगा. बिजली वाहनों को यहां चार्ज भी किया जा सकेगा. यह सभी पेट्रोल पंप जेल की जमीन पर बने हैं जिन्हें आईओसी ने 30 साल के लिए लीज पर लिया है.

यहां काम करने का मौका उन कैदियों को दिया जाएगा जिनका कारावास के दौरान अच्छा व्यवहार होगा. कैदियों को पेट्रोल पंप पर काम करने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इन्हें जेल नियम के अनुसार काम के लिए वेतन भी दिया जाएगा. राज्य में कैदियों द्वारा कम खर्चे में बिरियानी, चपाती, चिकन करी जैसे अन्य खाद्य पदार्थ बनाने में मिली सफलता के बाद बंदियों को एक नए क्षेत्र में अवसर दिया जा रहा है.