close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गृह मंत्रालय का नया आदेश, पुलिस और सुरक्षा बलों के दफ्तर में लगानी होगी सरदार पटेल की तस्वीर

इस बार देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल (Sardar Patel) की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है

गृह मंत्रालय का नया आदेश, पुलिस और सुरक्षा बलों के दफ्तर में लगानी होगी सरदार पटेल की तस्वीर
31 अक्टूबर के अवसर पर गृह मंत्रालय की ओर से बड़ी तैयारियां की जा रही हैं

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) ने निर्देश जारी किया है कि सभी पुलिस बलों (police forces) के दफ्तरों में अब सरदार पटेल (Sardar Patel) की तस्वीर अनिवार्य रूप से लगानी होगी. गृह मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश (Home Ministry directive) के साथ ही साथ सरदार पटेल की वह तस्वीर (picture of Sardar Patel) भी जारी की गई है जो कार्यालयों में लगाई जानी है. इसके साथ ही गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सभी केंद्रीय सुरक्षा बलों (Central security forces) को निर्देश जारी कर यह भी कहा है कि पटेल (Patel) की तस्वीर के साथ 'भारत की सुरक्षा और एकता को हम हमेशा अक्षुण्ण रखेंगे' का संदेश (message) भी लिखकर लगाना होगा.

आपको बता दें कि इस बार देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल (Sardar Patel) की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस मौके पर गृह मंत्रालय (Home Ministry) कई बड़े आयोजन कर रहा है. इस बार 31 अक्टूबर के अवसर पर गृह मंत्रालय की ओर से बड़ी तैयारियां की जा रही हैं. धारा 370 (Article 370) हटाए जाने के साथ-साथ जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को देश का अभिन्न हिस्सा बनाए जाने पर गृह मंत्रालय स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of unity) कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर है. इस कार्यक्रम में देश भर से हज़ारों लोग सम्मिलित होंगें जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद होंगे.

देखें लाइव टीवी

पहली बार 15 अगस्त और 26 जनवरी की तर्ज़ पर देश में एकता दिवस मनाया जाएगा. इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान दिए जाएंगे 'सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता अवार्ड' भी वितरित किया जाएगा. आपको याद दिला दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में पद्म पुरस्‍कारों की तर्ज पर राष्‍ट्रीय एकता के लिए सरदार पटेल के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरुआत करने की घोषणा की थी.