close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM मोदी ने बैंको से कहा, रेपो रेट कम होने का फायदा लोगों को मिले: जावेड़कर

जावेड़कर (Javadekar) ने कहा कि रिजर्व बैंक (Reserve Bank) का रेपो रेट घटाना एक महत्वपूर्ण कदम है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने बैंकों को निर्देश दिया है कि इसका सीधा फायदा जनता (public) को मिलना चाहिए.

PM मोदी ने बैंको से कहा, रेपो रेट कम होने का फायदा लोगों को मिले: जावेड़कर
(फाइल फोटो)

लखनऊ: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने लखनऊ (Lucknow) में शनिवार को कहा कि आरबीआई (RBI) ने अपना रेपो रेट (Repo Rate) कम कर दिया है, जिसका सभी बैंक (Bank) उपभोक्ताओं को सीधा फायदा मिलेगा. भाजपा (BJP) के उत्तर प्रदेश मुख्यालय में मीडिया (media) से बातचीत में जावेड़कर (Javadekar) ने कहा कि रिजर्व बैंक (Reserve Bank) का रेपो रेट घटाना एक महत्वपूर्ण कदम है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने बैंकों को निर्देश दिया है कि इसका सीधा फायदा जनता (public) को मिलना चाहिए.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार (Modi Government) बड़ी संवेदनशीलता के साथ काम कर रही है. आज निवेश (investment) सबसे प्रमुख है, 2014 तक भारत (India) में कोई आने को तैयार नहीं था. टैक्स (tax) ज्यादा होने के कारण कोई नहीं आता था, पर मोदी सरकार ने उसको कम किया है. मोदी सरकार ने पिछले चार महीनों में व्यापार और रोजगार को बढ़ाने और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 110 फैसले किए हैं. जावड़ेकर (Javadekar) ने कहा, "देश में छोटे बैंक का बड़े बैंक में विलय दोनों को काफी मजबूत करेगा. इससे बैंक (bank) की क्रेडिट मॉनिटरिंग भी अच्छी होती है. हमारे यहां देश में 27 बैंक थे. मर्जर के बाद इनकी संख्या अब 12 है. इसका देश में स्वागत हुआ."

देखें लाइव टीवी

उन्होंने कहा, "कांग्रेस (congress) ने हमको विरासत में क्या दिया था, यह तो सभी को पता है. पूंजीपतियों को ढेर सारा कर्जा दिया जो इसके बाद देश छोड़कर चले गए. हमारी सरकार ने उन्हें विदेश में पकड़ा और वहां भी उन्हें गिरफ्तार किया." केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में सरकार हर स्तर पर कनेक्टिविटी को बेहतर कर रही है. सड़क के साथ रेल (rail), वायु तथा जल यातायात पर फोकस है. देश में तेजस (tejas) तथा वंदे भारत (Vande Bharat) एक्सप्रेस जैसी ट्रेन (train) चल गई है. तेजस का संचालन एक बड़ी शुरुआत है.