close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज शिर्डी साईं धाम जाएंगे पीएम मोदी, 4 प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राज्य के गवर्नर विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, रक्षा राज्य मंत्री भामरे, शिरडी के पालक मंत्री समेत कई विधायक और सांसद मौजूद होंगे.

आज शिर्डी साईं धाम जाएंगे पीएम मोदी, 4 प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास
फाइल फोटो

नई दिल्लीः पिछले साल दशहरे पर शुरू हुए शिरडी साईं समाधि शताब्दी महोत्सव की शुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शताब्दी ध्वज आरोहण करके की थी जबकि इस बार दशहरे के अवसर पर आरती के बाद प्रधानमंत्री इस शताब्दी ध्वज आवतरण (नीचे उतार कर) इस महोत्सव के समापन की घोषणा करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री शिर्डी साईं ट्रस्ट के 4 महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. इस अवसर पर पीएम मोदी शिर्डी मंदिर के पास ही एक मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राज्य के गवर्नर विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, रक्षा राज्य मंत्री भामरे, शिरडी के पालक मंत्री समेत कई विधायक और सांसद मौजूद होंगे.

इस मौके पर शिर्डी साईं ट्रस्ट ने साईं समाधि शताब्दी महोत्सव के अवसर पर खासतौर से जारी किए चांदी के सिक्के का अनावरण प्रधानमंत्री के हाथों होगा. यह सिक्के साईं भक्तों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ढाई लाख लोगों का खुद के आशियाने का सपना साकार होने जा रहा है इनमें से तकरीबन 40,000 लाभार्थियों का वर्चुअल गृह प्रवेश का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है.

इन 4 महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का प्रधानमंत्री के हाथों होगा शिलान्यास:

1) 40 करोड़ रुपये की लागत वाले 10 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर सिस्टम का भूमि पूजन. शिरडी मंदिर की मौजूदा जरूरत 12 मेगावाट बिजली की होती है जिसमें से 2 मेगावाट बिजली पवन चक्की से निर्माण की जाती है जबकि इस प्रोजेक्ट के बन जाने से बाकी 10 मेगा वाट की बिजली आपूर्ति भी शिर्डी स्वयं कर सकेगा.

2) 158 करोड रुपए की लागत से बनने वाला हाइटेक एजुकेशनल कंपलेक्स का उद्घाटन होगा जिसमें स्कूल, कॉलेज, ऑडिटोरियम, प्लेग्राउंड, लाइब्रेरी, लैबोरेट्री समेत अन्य स्टेट ऑफ द आर्ट सुविधाएं होंगी.

3) 166 करोड रुपये की लागत वाला अनोखा होगन उठा साई नॉलेज पार्क. इसमें साईं की जीवन से जुड़ी जानकारियां, म्यूजियम, थीम पार्क शामिल है.

4) शिर्डी आने वाले साईं भक्तों को महज 1 घंटे में आरामदायक साईं दर्शन मिले इसके लिए 112 करोड़ रुपये की लागत का ग्राउंड प्लस टू दर्शन हॉल का निर्माण किया जाएगा. इसकी मदद से एक बार में तकरीबन 18000 साईं भक्त कतार में खड़े होकर आसानी से दर्शन ले सकेंगे इस टर्मिनल को स्काईवॉक से सीधे समाधि मंदिर से जोड़ा जाएगा.