close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमक सत्याग्रह संग्रहालय राष्ट्र को किया समर्पित

इस स्मारक में महात्मा गांधी और ऐतिहासिक दांडी नमक यात्रा के दौरान 80 सत्याग्रहियों की मूर्तियां हैं. स्मारक में 24 चित्र भी हैं जो 1930 के ऐतिहासिक दांडी मार्च की विभिन्न घटनाओं और कहानियों को चित्रित करती हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमक सत्याग्रह संग्रहालय राष्ट्र को किया समर्पित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक एवं संग्रहालय राष्ट्र को समर्पित किया. (फोटो साभार - ANI)

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि पर गुजरात में नवसारी जिले के दांडी में राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक एवं संग्रहालय राष्ट्र को समर्पित किया.

इस स्मारक में महात्मा गांधी और ऐतिहासिक दांडी नमक यात्रा के दौरान 80 सत्याग्रहियों की मूर्तियां हैं. दांडी नमक यात्रा को दांडी मार्च भी कहा जाता है. स्मारक में 24 चित्र भी हैं जो 1930 के ऐतिहासिक दांडी मार्च की विभिन्न घटनाओं और कहानियों को चित्रित करती हैं.

अंग्रेजों के नमक कानून का विरोध करते हुए महात्‍मा गांधी ने अहमदाबाद में साबरमती आश्रम से तटीय गांव दांडी तक पदयात्रा की थी. महात्मा गांधी और उनके 80 सहयोगियों ने अंग्रेजों के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन के तहत दांडी मार्च किया था.

नोटबंदी के कारण मकानों की कीमतों में आई कमी
इससे पहले पीएम मोदी ने सूरत एयरपोर्ट में नए टर्मिनल के विस्तार की आधारशिला रखी. इस दौरान पीएम मोदी ने दावा किया कि उनकी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के कारण मकानों की कीमतों में कमी आई और आकांक्षी युवाओं के लिए किफायती दरों पर अपना मकान खरीदना संभव हो सका।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि उन्होंने अब तक जितने काम किए हैं, यदि उतने काम पिछली सरकार को करने होते तो उसे ‘और 25 साल’ का वक्त लग गया होता।

पीएम ने कहा, 'मुझसे पूछा गया कि नोटबंदी के फैसले से क्या फायदा हुआ। यह तो आपको युवाओं से पूछना चाहिए, जो इस फैसले के बाद किफायती दरों पर रिहायशी मकान खरीद सके। रियल एस्टेट क्षेत्र में काला धन रखा जाता था, लेकिन नोटबंदी और ‘रेरा’ (रियल एस्टेट नियामक अधिकरण) जैसे फैसलों से हमने इस पर लगाम लगाई।'

(इनपुट - भाषा)