close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: आसानी से आमजनों को मिलेगी RTI संबंधित जानकारी, जन सूचना पोर्टल हुआ लॉन्च

सूचना का अधिकार अधिनियम (Right To Information Act) के तहत राजस्थान (Rajasthan )में शुक्रवार से एक नई पहल शुरूआत हुई है.

राजस्थान: आसानी से आमजनों को मिलेगी RTI संबंधित जानकारी, जन सूचना पोर्टल हुआ लॉन्च
यह पोर्टल आरटीआई एक्ट की धारा 4 (2) पर आधारित है. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: सूचना का अधिकार अधिनियम (Right To Information Act) के तहत राजस्थान (Rajasthan )में शुक्रवार से एक नई पहल शुरूआत हुई है. राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बना है जहां लोगों को स्वतः ही सूचनाएं उपलब्ध करवाने के लिहाज से जन सूचना पोर्टल की लॉंचिंग हुई. जन संगठनों के सुझाव और सहयोग के साथ इस जन सूचना पोर्टल को तैयार किया गया है. 

इस पोर्टल के माध्यम से आम लोगों को आरटीआई का आवेदन करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. शुरुआत में पोर्टल पर 13 विभागों की 23 योजनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी. यह पोर्टल आरटीआई एक्ट की धारा 4 (2) पर आधारित है. इंटरनेट के माध्यम से काफी सूचनाएं आमजनों को मिल सकेगी. जिससे जनता को आरटीआई का कम से कम सहारा लेना पड़ेगा. इस पोर्टल पर प्रतिबंधित सुचनाएं उपलब्ध नहीं होंगी.

राजधानी जयपुर के बिड़ला सभागार में एक कार्यक्रम के दौरान इस पोर्टल का उद्धाटन किया गया. इस दौरान प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट के अलावा संयुक्त राष्ट्र संघ की भारत में समन्वयक रेनाटा लोक डेशालेन, पूर्व सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह, सामाजिक कार्यकर्ता अरूणा राय, सुशीला देवी, सन्दीप पाडे़, निखिल डे सहित सूचना के अधिकार के विशेषज्ञ मौजूद थे.

आपको बता दें कि इसके माध्यम से नरेगा, पंचायती राज संस्थान, आयुष्मान योजना, राशनकार्ड धारकों की जानकारी के साथ 23 सरकारी योजना की जानकारी आसानी से उपलब्ध होंगी.