close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई की आरे कालोनी में पेड़ काटे जाने का प्रकाश जावड़ेकर ने किया बचाव, कही यह बात

'आरे कालोनी' (Aarey Colony) में मेट्रो कारशेड के निर्माण के लिए पेड़ काटने की कार्यवाही का विरोध हो रहा है.  

मुंबई की आरे कालोनी में पेड़ काटे जाने का प्रकाश जावड़ेकर ने किया बचाव, कही यह बात
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) के निर्माण के लिए पेड़ों (Trees) की कटाई का बचाव किया है. जावड़ेकर ने कहा है कि दिल्ली (Delhi) में भी मेट्रो के विस्तार के दौरान पेड़ काटे गए. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगर एक पेड़ कटा तो तो उसके बदले में हमने 5 पेड़ लगाए. जावड़ेकर ने कहा कि विकास और पर्यावरण की रक्षा साथ-साथ की जा सकती है. 

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पर्यावरण मंत्रालय कांग्रेस के जमाने में रोड़ ब्लॉक मंत्रालय हुआ करता था. हमारी नीति है पयार्वरण की रक्षा कर देश का विकास करेंगे. उन्होंने कहा दिल्ली में 271 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया गया. पेड़ों का आवरण बड़ा ही है. यही विकास है और प्रकृति का संरक्षण भी. 

बता दें  'आरे कालोनी' (Aarey Colony) में मेट्रो कारशेड के निर्माण के लिए पेड़ काटने की कार्यवाही का शुक्रवार रात से जबरदस्त विरोध हो रहा है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर 29 को गिरफ्तार कर लिया है. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए आरे कालोनी में धारा 144 लगा दी गई है. 

हंगामा शुरक्रवार रात को शुरू हुआ जब  मुंबई मेट्रो (metro) साइट पर पेड़ काटने का काम शुरू हुआ तो पेड़ों की कटाई का विरोध कर रहे लोग वहां आ पहुंचे. प्रर्दशनकारी पेड़ (Trees) काटने के विरोध में नारेबाजी करने लगे. उन्होंने उस बाउंड्री में भी घुसने की कोशिश की जहां पेड़ काटे जा रहे थे. 

दरअसल यह पेड़ काटने की कार्रवाई बॉम्बे हाईकोर्ट के शुक्रवार को दिए गए आदेश के बाद शुरू हुई. मुंबई (Mumbai) के आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड (Metro Car Shed) बनाए जाने के खिलाफ दायर चार याचिकाओं को शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक सिरे से खारिज कर दिया है.