close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खींवसर सीट पर वोटिंग को लेकर पूरी हुई तैयारियां, 21 अक्टूबर को होगा मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी यादव ने बताया कि खींवसर विधानसभा क्षेत्र में कानून और व्यवस्था के तहत चुनाव हो इसके लिए 8 कंपनियों को क्षेत्र में तैनात किया गया है.

खींवसर सीट पर वोटिंग को लेकर पूरी हुई तैयारियां, 21 अक्टूबर को होगा मतदान
प्रतीकात्मक तस्वीर

नागौर: खींवसर विधानसभा चुनाव के लिए नागौर जिला निर्वाचन विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए तमाम तरह की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया गया है. नागौर जिला सूचना कार्यालय में मीडिया कर्मियों से रूबरू हुए. नागौर जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार यादव ने बताया कि आज शाम 6:00 बजे खींवसर विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा. उसके बाद इस विधानसभा क्षेत्र से बाहर के कोई भी व्यक्ति जो अब तक चुनाव प्रचार कर रहे थे वो उस विधानसभा क्षेत्र में नहीं रह पाएंगे. 

जिला निर्वाचन अधिकारी यादव ने बताया कि खींवसर विधानसभा क्षेत्र में कानून और व्यवस्था के तहत चुनाव हो इसके लिए 8 कंपनियों को क्षेत्र में तैनात किया गया है. इसके अलावा क्षेत्र में लगने वाले थाना क्षेत्र में स्थित जाब्ता भी रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव आयोग फर्जी मतदान ना हो इसके लिए पूरी तरह गंभीर है और फर्जी मतदान को रोकने के लिए  चुनाव आयोग से निर्देशों के मुताबिक हर पोलिंग बूथ पर एक अधिकारी की नियुक्ति की गई है. जो कि मतदान के लिए आने वाले हर मतदाता की जांच कर पुष्टि करेंगे कि कोई भी वोटर अपने सही पहचान पत्र को साथ लेकर ही वोट के लिए आए और जिस व्यक्ति का वोट है वही मतदान करें. 

उन्होंने बताया कि खींवसर विधानसभा क्षेत्र के लिए 28 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 28 ही जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं. सेक्टर मजिस्ट्रेट जांच योजनाओं से संबंधित तमाम कार्य करेंगे. वहीं जोनल मजिस्ट्रेट कानून और व्यवस्था से संबंधित जिम्मेदारी संभालेंगे. हर जोनल मजिस्ट्रेट को पुलिस की एक क्यू आरटी टीम भी दी गई है जो कि चुनाव के समय के दौरान उनके साथ रहेगी. 

खींवसर विधानसभा को जिन 28 सेक्टर में बांटा गया है उन्हें प्रत्येक दो सेक्टर पर एक थाना अधिकारी और एक तहसीलदार स्तर के अधिकारी तैनात किए गए हैं. जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि मतदान दलों को कल सुबह 7:00 बजे बुलाया गया है जो कि कल ही मतदान वह तो के लिए रवाना हो जाएंगे.