close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश में बड़ी संख्या में अच्छे डॉक्टरों और मेडिकल कॉलेजों की जरूरत : राष्ट्रपति

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को कहा कि प्रभावी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बड़ी तादात भें अच्छे चिकित्सकों, अच्छे मेडिकल कॉलेजों की जरूरत है. 

देश में बड़ी संख्या में अच्छे डॉक्टरों और मेडिकल कॉलेजों की जरूरत : राष्ट्रपति
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद.(फोटो- @rashtrapatibhvn)

धर्मशाला/शिमला (हिमाचल प्रदेश): राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को कहा कि प्रभावी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बड़ी तादात भें अच्छे चिकित्सकों, अच्छे मेडिकल कॉलेजों की जरूरत है. कोविंद ने हिमाचल प्रदेश के कांगडा जिले में डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए चिकित्सकों से अपील की वे अपनी प्रैक्टिस के दौरान विशेष तौर पर गरीबों की सेवा करें. राष्ट्रपति ने कहा कि चिकित्सा पेशा एक नेक पेशा है जिससे चिकित्सक एक बेहतर तरीके से समाज की सेवा कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि हाल में जारी भारतीय चिकित्सा परिषद् (संशोधन) अध्यादेश, 2018 आधुनिक मेडिकल कालेज और संस्थानों की स्थापना, विस्तार और आधुनिकीकरण को प्रोत्साहित करेगा. राष्ट्रपति ने कालेज के आठ मेधावी छात्रों को 11 स्वर्ण पदक प्रदान किये. इस मौके पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले आठ छात्रों में सात लड़कियां हैं. 

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को लोगों, विशेष तौर पर युवा पीढ़ी को इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए कि वे सामान्य एवं तनावमुक्त जीवन जियें. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार सभी स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि लोगों को उनके घरों के नजदीक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करायी जा सकें.