पंजाब 10वीं बोर्ड के नतीजे आज, pseb.ac.in पर जानें अपना रिजल्ट

10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 12 मार्च से 31 मार्च के बीच आयजित की गई थी.

पंजाब 10वीं बोर्ड के नतीजे आज, pseb.ac.in पर जानें अपना रिजल्ट

चंडीगढ़ : पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Punjab School Education Board) बोर्ड के दसवीं का परीक्षा परिणाम गुरुवार (3 मई) को आने की संभावना है. रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in और examresult.net पर जा सकते हैं. इस साल पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 12 मार्च से 31 मार्च के बीच आयोजित की गई थी. परीक्षा के एक महीने बाद बोर्ड रिजल्ट घोषित करने वाला है. पंजाब बोर्ड में यह पहला मौका होगा जब मई महीने की शुरुआत में परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे, इससे पहले हर साल नतीजों का ऐलान मई के आखिरी सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में होता था. 

वहीं दूसरी ओर पंजाब माध्यमिक शिक्षा समिति के सचिव हरगुंजीत कौर ने सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे दसवीं बोर्ड के नतीजों की तारीख को सिरे खारिज कर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने साफतौर पर कहा कि बोर्ड ने किसी निश्चित तारीख का ऐलान नहीं किया है. सचिव ने छात्रों से कहा, 'इन अफवाहों पर ध्यान न दें और बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी होने के सही तारीख की घोषणा करेगा.'

12वीं के नतीजे भी अचानक हुए थे जारी
पंजाब बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजे 23 अप्रैल को जारी किए थे. हालांकि, इसके लिए भी कोई आधिकारिक सूचना या तारीख जारी नहीं की गई थी. इस बार बोर्ड परीक्षाओं में लाखों बच्चे शामिल हुए थे.

12वीं के नतीजे भी अचानक हुए थे जारी पंजाब बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजे 23 अप्रैल को जारी किए थे. हालांकि, इसके लिए भी कोई आधिकारिक सूचना या तारीख जारी नहीं की गई थी. इस बार बोर्ड परीक्षाओं में लाखों बच्चे शामिल हुए थे.

बेवसाइट पर रिजल्ट देखने के लिए फोलो करें ये प्रोसेस

- छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक बेवसाइट pseb.ac.in या examresult.net पर जाएं.
- इसके बाद कक्षा वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. 
- इस क्लिक के बाद आपके पास एक नया पेज खुलकर आएगा, जिसमें आपको रोल नंबर और तमाम जानकारियां भरनी होगी. 
- इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाए. आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं या फिर वेब पर ही सेव कर सकते हैं.