पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्‍यादा वैट लेने वाले इस राज्‍य के लोगों के लिए बुरी खबर, नहीं घटाए गए दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती की खबरों के बीच फिलहाल पंजाब के लोगों को ऐसी राहत मिलने की उम्मीद नही दिख रही है. 

पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्‍यादा वैट लेने वाले इस राज्‍य के लोगों के लिए बुरी खबर, नहीं घटाए गए दाम
(प्रतीकात्मक फोटो)

चंडीगढ़: देश के अलग-अलग राज्यों से भले ही पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती की खबरें आ रही हों, लेकिन फिलहाल पंजाब के लोगों को ऐसी राहत मिलने की उम्मीद नही दिख रही है. बता दें कि फिलहाल पंजाब पेट्रोल और डीज़ल की कीमत पर सबसे ज्यादा वैट लेने वाले राज्यों में तीसरे नंबर पर है.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को हुई बैठक में कहा कि इस मामले में सोमवार को एक बैठक कर फैसला लिया जाएगा. इससे साफ हो गया है कि पंजाब सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह की कटौती फिलहाल नहीं करने जा रही है.  

भारत में यहां सबसे महंगा है पेट्रोल, टूट गए पिछले सारे रिकॉर्ड, जानें आज का भाव?

दरअसल, पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने के मामले में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की शुक्रवार को राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के साथ बैठक हुई है. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अमरिंदर ने पेट्रोल डीज़ल की कीमत कम करने को लेकर वित मंत्री को अन्य राज्यों द्वारा वैट की दरें कम करने के लिए उठाए गए कदम का अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार करने को कहा है. 

बैठक के बाद पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने केंद्र द्वारा ढाई रुपये घटाने के निर्णय पर सवाल भी उठाए. मनप्रीत ने मीडिया से बातचीत में कहा की, 'केंद्र सरकार ने जो टैक्स हटाया है, उसमें राज्यों का भी हिस्सा होता है और इससे उन पर वित्तीय भार भी बढ़ेगा.' इस दौरान वित्त मंत्री मनप्रीत बादल से मांग करते हुए कहा कि, 'केंद्र सरकार राज्यों मे लागू स्पेशल एक्साइज में सबसे पहले कटौती करे.' 

अब देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को इस मुद्दे पर बैठक कर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह इस मसले का समाधान निकालने का प्रयास करेंगे. फिलहाल पेट्रोल-डीजल की कीमत देश की राजनीति में एक बड़ा मुद्दा बन चुकी है. वैसे माना जा रहा है कि अमरिंदर सिंह की सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वजह से होने वाले असर को भी समझना चाहती है. 

बताते चलें कि पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते देख केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को 2.50 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की थी, जिसके बाद हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों ने इसकी कीमत 5 रूपए तक घटा दी हैं.