close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भाखड़ा डैम के फ्लड गेट खुलने से खौफ में पंजाब, आनन्दपुर साहिब के कई गावों में घुसा पानी

शाहपुर वेला, लोधीपुर, निकुवाल, चांदपुर, गजपुर, जैसे दर्जनों गावों में पानी घरों में घुस गया है. सड़कों पर भी पानी जमा हो गया है.

भाखड़ा डैम के फ्लड गेट खुलने से खौफ में पंजाब, आनन्दपुर साहिब के कई गावों में घुसा पानी
भाखड़ा डैम के चारों फ्लड गेट खुलने के बाद चांदपुर, गजपुर, जैसे दर्जनों गावों में पानी घरों में घुस गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः भाखड़ा के फ्लड गेट खोले जाने और कल से हो रही भारी बरसात की वजह से आनन्दपुर साहिब के कई गावों में पानी घुस गया है. जिससे अब लोग काफी परेशानी झेल रहे हैं. शाहपुर वेला, लोधीपुर, निकुवाल, चांदपुर, गजपुर, जैसे दर्जनों गावों में पानी घरों में घुस गया है. सड़कों पर भी पानी जमा हो गया है, जिससे गावों में आने-जाने के रास्ते बन्द हो गए हैं और लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं. इन गांवों का आस-पास के इलाकों से पूरी तरह से संपर्क टूट चुका है, जिससे लोग काफी परेशान हैं.

खेतों में पानी भर जाने से खड़ी फसले डूब चुकी हैं, जिनके चौपट होने की आशंका है. वहीं स्थानीय लोगों में खौफ है कि अगर डैम से और पानी छोड़ा गया तो वह बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं. हालांकि परिस्थितियों पर प्रशासन नजर बनाए हुए है और स्थितियों को देखते हुए सतर्क नजर आ रहा है. इसके साथ ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है.

देखें टीवी

अधिकारियों ने बताया कि भाखड़ा डैम से पानी छोड़े जाने के बाद से ही आस-पास के इलाकों की निगरानी की जा रही है और निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी भी दे दी गई है. बता दें मौसम विभाग ने पंजाब में अगले 48 से 72 घंटों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश भी जारी किए थे.

हिमाचल प्रदेशः भारी बारिश के चलते खोले गए भाखड़ा डैम के चारों फ्लड गेट, पंजाब में बाढ़ का खतरा बढ़ा

बता दें हिमाचल प्रदेश में कुछ दिनों से जारी बारिश के चलते भाखड़ा डैम चारों फ्लड गेट खोल दिए गए और गोविंद सागर झील से 50000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है, अभी भाखड़ा डैम का जलस्तर 1674 फुट है, जोकि 1682 फुट तक बढ़ाया जा सकता है. अधिकारियों ने बताया कि भाखड़ा डैम में शनिवार तक 1674 फुट से अधिक जलस्तर दर्ज किया गया है, जो कि पिछले साल की तुलना में 60 फुट अधिक है. डैम की अधिकतम भंडारण क्षमता 1680 फुट है.