close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: मनाया जा रहा पोषण महीना, कुपोषण के खिलाफ निकाली गई साइकिल रैली

इस अवसर पर कलेक्टर सीआर मीणा ने कहा कि हमारा मकसद है कि बच्चों को कुपोषण से बचाएं इसके लिए पूरे सितंबर माह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है 

राजस्थान: मनाया जा रहा पोषण महीना, कुपोषण के खिलाफ निकाली गई साइकिल रैली
जन जागरूकता के लिए कहीं मेले लगाए जा रहे हैं तो कहीं प्रदर्शनी और रैलियां की जा रही हैं.

सीकर: महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से मनाए जा रहे पोषण माह के अंतर्गत सीकर के श्री कल्याण राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के खेल मैदान से जन जागरूकता के उद्देश्यो को लेकर एक साइकिल रैली निकाली गई. इस साइकिल को जिला कलेक्टर सीआर मीणा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर जंहा कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. सभी ने इस प्रशासन की इस मुहीम को खूब सराहा.

इस अवसर पर कलेक्टर सीआर मीणा ने कहा कि हमारा मकसद है कि बच्चों को कुपोषण से बचाएं इसके लिए पूरे सितंबर माह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है और ये आगे भी जारी रहेंगे. उन्होंने बताया कि इस बार सितंबर को पोषण माह के रुप में मनाया जा रहा है. जिसके तहत अनेक तरह के आयोजन किए जा रहे हैं. जन जागरूकता के लिए कहीं मेले लगाए जा रहे हैं तो कहीं प्रदर्शनी और रैलियों के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जा रहा है. हमारा मकसद है कि हम बच्चों को कुपोषण से बचाएं और इसी के लिए हम बेहतर से बेहतर प्रयास कर रहे हैं.

जाहिर है राजस्थान में कुपोषण को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण विभाग ने हालात चिंताजनक बताए थे. अकेले उदयपुर में ही 1 लाख बच्चे कुपोषण का शिकार बताए गए थे. जिसके चलते प्रशासन से रिपोर्ट भी तलब की गई थी.

-- सुमित चौधरी, न्यूज डेस्क