close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: फ्लाइट के विंटर शेड्यूल में हुआ बदलाव, कई शहरों के लिए नहीं होगी सीधी यात्रा

बीकानेर के लिए एयर इंडिया की एकमात्र फ्लाइट ही संचालित होती है. वहीं लखनऊ के लिए एयर इंडिया और इंडिगो की एक-एक फ्लाइट चलती हैं.

राजस्थान: फ्लाइट के विंटर शेड्यूल में हुआ बदलाव, कई शहरों के लिए नहीं होगी सीधी यात्रा
फाइल फोटो

दामोदर प्रसाद, जयपुर: शहर में अक्टूबर से पर्यटन सीजन शुरू हो जाता है. प्रदेशभर से पर्यटकों की आवाजाही जयपुर ही नहीं, बल्कि प्रदेश के उदयपुर, जैसलमेर, अजमेर, जोधपुर आदि शहरों के लिए होती है. बड़ी संख्या में पर्यटकों के आवागमन को देखते हुए एयरलाइंस भी अपनी तैयारियां करती हैं. हर साल विंटर शेड्यूल में फ्लाइट्स की संख्या में बढ़ोतरी होती है लेकिन इस बार बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे. 

इसके उलट दो शहरों की एयर कनेक्टिविटी समाप्त होने जा रही है. लखनऊ और बीकानेर के लिए फिलहाल एयर इंडिया की फ्लाइट्स संचालित होती हैं. दोनों ही शहरों के लिए अब एयर इंडिया ने 27 अक्टूबर से फ्लाइट्स में टिकट बुकिंग बंद कर दी है यानी कि अब इन दोनों ही शहरों के लिए यात्रियों को सीधी फ्लाइट नहीं मिल सकेगी. बीकानेर के लिए एयर इंडिया की एकमात्र फ्लाइट ही संचालित होती है. वहीं लखनऊ के लिए एयर इंडिया और इंडिगो की एक-एक फ्लाइट चलती हैं. लखनऊ के लिए एयर इंडिया के साथ-साथ इंडिगो भी अपनी फ्लाइट को बंद करने जा रही है यानी कि सर्दियों में हवाई यात्रियों को इन दोनों ही शहरों के लिए परेशानी उठानी पड़ेगी.

एयरपोर्ट पर विंटर शेड्यूल में हो रहे हैं बदलाव 
जयपुर एयरपोर्ट से कुल 57 फ्लाइटों का संचालन किया जा रहा है. जिसमें वर्तमान में 50 घरेलू और 7 इंटरनेशनल फ्लाइट संचालित हो रही हैं. इनमें से 27 अक्टूबर से 3 फ्लाइट बंद होने जा रही हैं. वहीं 3 नई फ्लाइट शुरू भी होंगी. चेन्नई, अहमदाबाद और वाराणसी के लिए हवाई सेवा में बढ़ोतरी होने जा रही है. अभी वाराणसी के लिए सप्ताह में केवल 3 दिन इंडिगो की एक फ्लाइट मिलती है लेकिन नए शेड्यूल में स्पाइसजेट की एक फ्लाइट शुरू होगी. इसी तरह अहमदाबाद के लिए भी 1 फ्लाइट बढ़ जाएगी. वहीं चेन्नई के लिए 2 नवंबर से नई फ्लाइट जुड़ेगी.

विंटर शेड्यूल में जुड़ेंगी ये फ्लाइटें
- स्पाइसजेट की वाराणसी के लिए फ्लाइट SG-2985 सुबह 5:50 बजे जाएगी.
- अहमदाबाद के लिए स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-2987 शाम 6:40 बजे जाएगी.
- 2 नवंबर से चेन्नई के लिए स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-544 सुबह 7:30 बजे जाएगी.

कुल मिलाकर नए विंटर शेड्यूल में एक तरफ जहां हवाई यात्रियों के लिए 2 शहरों की एयर कनेक्टिविटी बंद होने से बड़ा झटका लगेगा. वहीं अहमदाबाद, चेन्नई और वाराणसी के लिए हवाई सेवा के नए विकल्प भी मिल सकेंगे.