close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: 14 नवंबर को मनाया जाएगा बाल दिवस, विद्यालयों में होगा कार्यक्रमों का आयोजन

स्कूलों की ओर से इस अवसर पर बालक-बालिकाओं के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं जिसमें 3 किमी दौड़ प्रतियोगिता, कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता एवं नींबू-चम्मच दौड़ प्रतियोगिताएं आयाेजित करवाई जाएगी.

राजस्थान: 14 नवंबर को मनाया जाएगा बाल दिवस, विद्यालयों में होगा कार्यक्रमों का आयोजन
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पं जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा. नेहरू के जन्म दिवस पर राज्य एवं जिला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसके लिए राज्य सरकार ने आदेश जारी किया है. 

प्रदेशभर के विद्यालयों में विभिन्न शैक्षणिक, मनोरंजक एवं खेल कार्यक्रमों के आयोजन के साथ अन्य विभागों में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर उनकी मूर्ति एवं छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर नेहरू जी को याद किया जाएगा. इस दिन बाल मेले का आयोजन एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम होगा. सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से जिला मुख्यालयों पर फोटो प्रदर्शनी एवं नेहरू से संबंधित अन्य गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा. 

पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर विभिन्न विद्यालयों द्वारा छात्र रैली के आयोजन के साथ ही शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए वेशभूषा, चित्रकला, कविता गायन, भाषण, निबंध लेखन एवं नारा लेखन प्रतियोगिताएं एवं प्रेरणादायी कहानियों एवं नाटकों का मंचन सहित सह शैक्षिक प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा.

स्कूलों की ओर से इस अवसर पर बालक-बालिकाओं के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं जिसमें 3 किमी दौड़ प्रतियोगिता, कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता एवं नींबू-चम्मच दौड़ प्रतियोगिताएं आयाेजित करवाई जाएगी. विद्यार्थियों की ओर से मॉडल प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. साथ ही बालक-बालिकाओं द्वारा शांति का संदेश देने के लिए बाल दिवस के उपलक्ष्य में गैस के भरे गुब्बारे आसमान में छोडे जाएंगे. विद्यालयों की ओर से बच्चों को देशभक्तिपूर्ण लघु फिल्म दिखाये जाने के आदेश भी दिए गए हैं.