close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की साइकिल रैली पहुंची बीकानेर, हुआ भव्य स्वागत

गृह मंत्रालय के निर्देश पर सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों व असम राइफल की ओर से साइकिल यात्रा निकली जा रही है. साइकिल यात्रा पोरबंदर से जैसलमेर होते हुए रविवार शाम बीकानेर के कोलायत पहुंची.

राजस्थान: केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की साइकिल रैली पहुंची बीकानेर, हुआ भव्य स्वागत
इस यात्रा का मकसद अहिंसा स्वच्छता व नशा मुक्त भारत का संदेश देना है.

त्रिभुवन रंगा/कोलायत: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में 7 सितंबर से 2 अक्टूबर तक बीएसएफ की देखरेख में गृह मंत्रालय के निर्देश पर सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों व असम राइफल की ओर से साइकिल यात्रा निकली जा रही है. साइकिल यात्रा पोरबंदर से जैसलमेर होते हुए रविवार शाम बीकानेर के कोलायत पहुंची.

वहीं, कोलायत प्रधान जयवीर सिंह भाटी ग्रामीणों ने सभी 500 साइकिलिस्ट व जवानों का फूल वर्षा से स्वागत किया. बता दें कि इस यात्रा का मकसद अहिंसा स्वच्छता व नशा मुक्त भारत का संदेश देना है. साइकिल रैली के सांखला फांटा पहुंचते ही वहां मौजूद लोगों ने भारत माता की जय, वन्दे-मातरम, जय जवान जय किसान के उदघोष से पूरे समारोह को देशभक्तिमय कर दिया. 

साथ ही, कार्यक्रम मौजूद हर नागरिक ने दिल से देश की सेना के लिए पलक पावड़े बिछा दिए. इस दौरान सेना के उच्च अधिकारियों का प्रधान जयवीर सिंह भाटी, विकासधिकारी दिनेश सिंह भाटी, तहसीलदार देवल ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. वहीं रात के समय नागरिकों द्वारा कवि सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें देश के प्रसिद्ध कवियों द्वारा वीर रस व देश भक्ति रचनाओ से सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया.

बता दें कि, यह यात्रा गुजरात के पोरबन्दर से 7 सितम्बर को शुरू होकर 2 अक्टूबर को दिल्ली के राजघाट में सम्पन होगी. सीमा सुरक्षा बल की देखरेख में आयोजित हो रही इस रैली में देशवाशियो को अहिंसा, नशा विरोधी और स्वछता का संदेश दिया जा रहा है. साइकिल रैली में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के 500 साइकिल सवार भाग ले रहे है. जिसमे बीएसएफ, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय आद्योगिक सुरक्षाबल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, शसस्त्र सीमा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, असम राइफल के जवान भाग ले रहे है.

गौरलतब है कि प्रदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में तमाम राजनीतिक पार्टियां भी कई आयोजन कर रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी भी देशभर में पद यात्राएं निकालेगी. इन पद यात्राओं की जिम्मेदारी बीजेपी के सांसदों, विधायकों, जिला प्रमुख के साथ ही पार्टी के जिला अध्यक्षों को दी गई है. इस यात्रा के दौरान प्रत्येक सांसद को रोजाना कम से कम 5 किलोमीटर चलना जरूरी होगा. पदयात्रा के साथ-साथ बीजेपी कार्यकर्ता पौधे भी लगाएंगे. वहीं, नो सिंगल यूज प्लास्टिक के अभियान को भी मजबूत करेंगे.