close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: डेंगू की रोकथाम के लिए डॉ. रघु शर्मा ने की बैठक, व्यवस्था के दिए निर्देश

डॉ. शर्मा ने स्वाइन फ्लू की रोकथाम के साथ ही जांच और उपचार के बारे में अभी से ही सतर्कता बरतने की आवश्यकता प्रतिपादित की.

राजस्थान: डेंगू की रोकथाम के लिए डॉ. रघु शर्मा ने की बैठक, व्यवस्था के दिए निर्देश
चिकित्सा मंत्री ने डेंगू सहित मौसमी बीमारियों की दवाईयों की नियमित आपूर्ति के भी निर्देश दिए.

जयपुर: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश में शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित कर डेंगू सहित मौसमी बीमारियों की विस्तार से समीक्षा की और रोकथाम की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश हैं. डॉ. शर्मा ने डेंगू रोगी पाए जाने पर रोगी के आसपास के 50 घरों में पायरेथ्रम का फोकल स्प्रे करना सुनिश्चित करने और बुखार पीड़ित रोगियों की त्वरित जांच एवं उपचार की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश दिए हैं. 

उन्होंने फोकल स्प्रे कार्यवाही की काउंटर जांच करवाने के निर्देश दिए. आउटब्रेक की स्थिति में आवश्यक दवाईयां एवं चिकित्सकीय दल (रैपिड रेस्पोंस टीम) आदि की उपलब्धता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने चिकित्सा संस्थानों पर चिकित्सकों और पैरामेडिकल नर्सिंग स्टाफ का मुख्यालय पर ठहराव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने हाई रिस्क ग्रुप के मरीजों यथा नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, वृद्धजनों की विशेष देखभाल पर बल दिया. 

चिकित्सा मंत्री ने डेंगू सहित मौसमी बीमारियों की दवाईयों की नियमित आपूर्ति पर विशेष निगरानी रखने के भी निर्देश दिए. उन्होंने सभी सीएमएचओ को मौसमी बीमारियों के बारे में अलर्ट रहने और नियमित दौरे कर स्थितियों की समीक्षा कर तत्काल कार्यवाही पर बल दिया है. 

स्वाइन फ्लू रोकथाम के लिए सतर्क रहें
डॉ. शर्मा ने स्वाइन फ्लू की रोकथाम के साथ ही जांच और उपचार के बारे में अभी से ही सतर्कता बरतने की आवश्यकता प्रतिपादित की. उन्होंने सभी जिलों में स्वाइन फ्लू जांच की व्यवस्था और स्वाइन फ्लू की जांच के नमूने एकत्रित कर न्यूनतम समय मे जांच रिपोर्ट जारी करने पर बल दिया. उन्होंने स्वाइन फ्लू के उपचार की दवाईयों की आपूर्ति पर नजर रखने के निर्देश दिए.

एसएमएस प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि डेंगू सहित मौसमी बीमारियों के उपचार की समुचित व्यवस्था की गई है. जांच में डेंगू पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल मरीज के साथ ही संबंधित सीएमएचओ को सूचित किया जाता है. बैठक में निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. केके शर्मा, एसएमएस अधीक्षक डॉ. डीआर मीणा अतिरिक्त निदेशक डॉ. रवि प्रकाश शर्मा सहित संबंधित अधिकारी गण मौजूद थे.